बुधवार, मई 15, 2024
होमहेल्थक्या Stress आपके शरीर पर डाल सकता है विनाशकारी प्रभाव? जानिए कैसे...

क्या Stress आपके शरीर पर डाल सकता है विनाशकारी प्रभाव? जानिए कैसे इससे सही तरीके से निपटें

Date:

Related stories

Stress: आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में लोग स्ट्रेस की वजह से काफी परेशान रहते हैं। कभी घर का टेंशन तो कभी जॉब्स को लेकर स्ट्रेस में लोग अपनी जिंदगी को एंजॉय नहीं करवा रहे हैं। यह बात सच है कि स्ट्रेस के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह निश्चित तौर पर आपकी बॉडी पर गलत असर डालता है लेकिन क्या आपको पता है कि आप खुद इसे ठीक भी कर सकते हैं। इसके लिए डॉक्टर के पास में जाने की जरूरत नहीं है स्ट्रेस की वजह से अगर आप अपने जिंदगी को एंजॉय नहीं कर पा रहे हैं तो आईए जानते हैं आखिर कैसे करें इसका सामना और क्या पड़ता है इसका प्रभाव।

स्ट्रेस का प्रभाव

भूख नहीं लगेगी

अगर स्ट्रेस की बात करें तो इसकी वजह से आपकी लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। आपको भूख नहीं लगेगी। जी हां, स्ट्रेस की वजह से आप खाना खाना भी छोड़ सकते हैं और जहां पहले आप खाने को देखकर लालायित हो जाते थे तो स्ट्रेस होने की वजह से आपको कुछ भी खाने का मन नहीं करेगा।

हो सकती है गंभीर बीमारियां

स्ट्रेस की वजह से आपको नींद नहीं आएगी। जी हां, अनिद्रा और रात में हर घंटे नींद खुलने की समस्या भी स्ट्रेस की वजह बन सकती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो इसका मतलब यही है कि आप किसी न किसी बात को लेकर स्ट्रेस में है। इसकी वजह से आपको हाइपरटेंशन, हार्ड डिजीज और स्टॉक जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है।

डाइजेशन की समस्या

डाइजेशन की समस्या और पेट की विभिन्न समस्याओं का सामना आप स्ट्रेस लेने की वजह से कर सकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम पर भी असर करता है।

स्ट्रेस को कम करने के उपाय

एक्सरसाइज मेडिटेशन और योग

अगर स्ट्रेस कम करने के उपाय के बारे में बात करें तो आपको दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज मेडिटेशन और योग पर देने की जरूरत है। ताकि आप खुद के लिए कुछ समय निकाल सके और फिटनेस पर ध्यान दे सके।

लाइफ को करें एंजॉय

आप वह सब कुछ करें जिससे आपको खुशी मिलती है। घूमने फिरने से लेकर मौज मस्ती तक यह आपको स्ट्रेसफ्री लाइफ देने के लिए मददगार है।

वेकेशन को भी करें एंजॉय

सिर्फ काम और घर की वजह से आप स्ट्रेस का सामना कर सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि कुछ दिनों के बाद पर आप कुछ समय वेकेशन के लिए निकाले और इसमें आप अपने और अपनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं।

गेम और सोशल एक्टिविटीज

दिन में कुछ समय अपने लिए निकाले। जैसे आप सोशल एक्टिविटीज कर सकते हैं गेम खेल सकते हैं या फिर स्क्रीन टाइम एंजॉय कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताए गए स्‍वास्‍थ्‍य, हेल्‍थ अपडेट, न्‍यूट्रीशन, पोषण, चिकित्‍सा व चिकित्‍सकीय सहायता संबंधी किसी भी तरह के उपचार/उपाय/विधि/दवा/डाइट/तरीका/दावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। चिकित्‍सकीय सलाह के बाद ही सुझाए गए उपायों व तरीकों को अमल में लाएं। इस आर्टिकल के जरिये हमारा उद्देश्य केवल जानकारी व सूचना उपलब्‍ध करवाना है। DNP INDIA MEDIA NETWORK आर्टिकल में दिए गए संबंधित विवरणों की सटीकता /प्रमाणिकता/गारंटीड लाभ व दावों की पुष्टि नहीं करता है और न ही इसके लिए उत्‍तरदायी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories