शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमहेल्थ60 से कम Blood Pressure रहने वालों के लिए बजी खबरे की...

60 से कम Blood Pressure रहने वालों के लिए बजी खबरे की घंटी, जिंदगी से प्यार है तो करें ये काम

Date:

Related stories

Blood Pressure: अगर शरीर में ब्लड प्रेशर की मात्रा हमेशा सामान्य से कम रहती है तो गंभीर समस्या है। बता दें, 120/80 व्यक्ति का सामान्य ब्लड प्रेशर लेवल है। मगर जब ये 60 से भी कम होने लगे तो व्यक्ति को संभलकर रहने की जरूरत है। वरना मामला गंभीर हो सकता है, कई बार तो ये जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए कुछ चीजों को ध्यान देने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं, किन कारणों से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर लेवल 60 से कम हो जाता है।

आखिर क्यों होता है ब्लड प्रेशर लेवल कम

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ब्लड प्रेशर लेवल के ऊपर का हिस्सा अगर सामान्य है। वहीं नीचे का हिस्सा 60 से कम है तो ये गंभीर समस्या है। अगर व्यक्ति का ब्लड प्रेशर लेवल हमेशा 60 से कम रहता है तो इसके कई सारे कारण हो सकते हैं। जिसमें हाइपोथायरॉयड या हाइपरडायनामिक शामिल है। इसके अलावा विटामिन डी भी लो ब्लड प्रेशर का सबसे बड़ा कारण है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी नमक का इस तरह कर रहे हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां!

वहीं दवाइयों के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। बता दें, बीपी की हाई पावर की दवाइयों के कारण ब्लड प्रेशर का निचला हिस्सा जरूरत से अधिक कम हो जाता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। फिर डॉक्टर चेकअप के बाद दवा के डोज को कम कर देते हैं।

रखें अपने ब्लड प्रेशर का ध्यान

बता दें, कभी कभी ब्लड प्रेशर लेवल के ऊपर नीचे होने से व्यक्ति को अधिक परेशानी नहीं होती है। मगर नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की मात्रा में बदलाव आने से व्यत्ति को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं ये अधिक जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसका सीधा प्रभाव दिल पर पड़ता है। इसलिए अपने खान पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसलिए डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को अधिक शामिल करें। इससे ब्लड प्रेशर लेवल संतुलित रहता है। इतना ही नहीं, अगर कभी अचानक ब्लड प्रेशर लेवल काफी कम हो जाए तो व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Also Read: पापा की परियों का जान बना बना क्यो क्यूट TVS Zest 110 Scooter! खासियत देख खरीदने का करेगा मन

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories