बुधवार, मई 15, 2024
होमहेल्थVitamin D Deficiency: अब कमजोरी से नहीं टूटेगा शरीर, आज ही इन...

Vitamin D Deficiency: अब कमजोरी से नहीं टूटेगा शरीर, आज ही इन हेल्दी ड्रिंक को करें डाइट में शामिल

Date:

Related stories

Vitamin D Deficiency: स्वस्थ रहने के लिए विटामिन और मिनरल्स युक्त भोजन को डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। मगर गलत लाइफस्टाइल और खानपान के कारण व्यक्ति को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं इसका गहरा प्रभाव सेहत पर पड़ता है। बता दें, कई बार पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। इस कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। इसके लिए कुछ चीजों को डाइट में शामिल करने की जरूरत है। इन कुछ चीजों को डाइट में शामिल करने से विटामिन डी की कमी शरीर में नहीं होगी। तो आइए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल करने की जरूरत है।

गाय का दूध है बेहद फायदेमंद

सभी लोगों को स्वस्थ रहने के लिए गाय के दूध का सेवन करना चाहिए। बता दें, ये कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी का सबसे बेहतर स्रोत है। ये न सिर्फ हड्डियों के लिए बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसलिए आज से आप भी गाय के दूध को डाइट में शामिल करें। ये बेहद लाभकारी माना गया है।

दही और छाछ है सबसे बेस्ट

दही और छाछ पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसमें कई सारे ऐसे तत्व मौजूद हैं, जिससे शरीर की कई जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकता है। वहीं दही और छाछ कई सारे तत्वों का मिश्रण है। इसके कारण पाचन की तमाम समस्याओं को दही और छाछ से ठीक किया जा सकता है। इसलिए आज ही इसे डाइट में शामिल करें।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी नमक का इस तरह कर रहे हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां!

विटामिन डी का बेहतर स्रोत है गाजर का जूस

विटामिन ए के साथ-साथ विटामिन डी की कमी को पूरी करने के लिए गाजर का जूस बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से न सिर्फ आंखों की रौशनी बढ़ती है बल्कि विटामिन डी की कमी से होनी वाली परेशानियों से भी राहत मिलती है। इसलिए आज ही गाजर का जूस अपनी डाइट में शामिल करें।

संतरे का जूस है बेहद फायदेमंद

संतरे का जूस स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। ये विटामिन सी का सबसे बेहतर स्रोत है। वहीं इसमें विटामिन डी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए आज ही आप भी डाइट में संतरे के जूस को शामिल करें। इससे शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होती है। इतना ही नहीं, इससे व्यक्ति का इम्यूनिटी सिस्टम काफी स्ट्रॉन्ग होता है।

Also Read: पापा की परियों का जान बना बना क्यो क्यूट TVS Zest 110 Scooter! खासियत देख खरीदने का करेगा मन

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories