शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमहेल्थWinter Health Tips: सर्दियों में सुबह-सुबह नहाने की है आदत तो हो...

Winter Health Tips: सर्दियों में सुबह-सुबह नहाने की है आदत तो हो जाएं सावधान वरना कोई नहीं बचा सकता आपकी जान

Date:

Related stories

Winter Health Tips: सर्दियों का मौसम काफी सुहाना होता है। इस मौसम का आनंद सभी लोग उठाते हैं और विंटर सीजन को एंजॉय करते हैं। इस मौसम में लोग नहाने को लेकर बेहद कन्फ्यूज भी रहते हैं। कोई गर्म पानी से नहाना चाहता है तो किसी को ठंडे पानी से नहाना पसंद होता है। मगर सुबह के समय सभी नहाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे सेहत पर बहुत गहरा असर पड़ सकता है। जी हां, ये दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है।

सुबह सुबह ठंडे पानी से नहाने के कारण हार्ट पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ सकता है। इससे ब्लड प्रेशर काफी हाई हो जाता है। इतना ही नहीं इससे रक्त वाहिकाएं भी सिकुड़ जाती है। इसलिए कभी भी ठंड में सुबह सुबह ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए।

ठंड की सुबह ठंडे पानी से नहाना करें परहेज

अगर आप सर्दियों की सुबह ठंडे पानी से नहाते हैं तो शरीर के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। इतना ही नहीं ठंडे पानी से नहाने से शरीर खून को तेजी से पंप करने लगता है। इसलिए कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

Also Read: Computer Syndrome: घंटों स्क्रीन टाइम से पड़ता है आंखों पर गहरा असर, लैपटॉप पर काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

हार्ट स्ट्रोक का बढ़ता है खतरा

सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना अधिक खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों को सुबह नहाने से परहेज करना चाहिए। उनके लिए ये बेहद खतरनाक हो सकता है। इससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। देखा गया है कि कई बार नहाते समय व्यक्ति की हार्ट अटैक से मौत भी हो गई है।

गुनगुने पानी का करें प्रयोग

सर्दियों में सुबह ठंडे पानी से नहाना बेहद खतरनाक हो सकता है। इससे हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और पैरालाइसिस जैसी बीमारी का खतरा हो सकता है। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ और खासतौर पर डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीज, सर्दियों में सुबह नहाने को अवॉइड ही करें। इतना ही नहीं आप दोपहर के समय भी नहा सकते हैं या एक दिन गैप कर स्नान कर सकते हैं मगर ठंडे पानी से नहीं गुनगुने पानी से। सर्दियों में गुनगुने और गर्म पानी से नहाना फायदेमंद हो सकता है।

Also Read: Frits Windshield: कार के विंडशील्ड पर क्यों होते हैं Black Dots, जानें सेफ्टी से जुड़े ये Interesting Facts

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories