Yoga For Brain: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में टेंशन का होना एक आम समस्या है क्या बड़े और क्या बच्चे इससे कोई अछूता नहीं. पढाई करीयर और काम की टेंशन के बीच दिमाग को हेल्दी रखना काफी जरूरी है. योग की मदद से इसे कर पाना संभव है, रोज दिन की शुरूआत योगा के साथ करने से जहां एक तरफ दिमाग का तनाव कम होता है तो वहीं यह फ्रेश और ऊर्जा से भरा हुआ भी रहता है. इन अच्छी आदतों की शुरूआत के लिए बचपन से अच्छा वक्त नही हो सकता, इसलिए आज कुछ ऐसे योगासनों के बताने जा रहे हैं जिन्हें सिखाकर उनकी मेमोरी को बूस्ट कर सकते हैं.

वृक्षासन से होता है दिमाग बूस्ट

रोज सुबह ठंडी हवा में वृक्षासन करने से शरीर का संतुलन स्थापित होने के साथ दिमाग में भी ऑक्सीजन का संचार तेज होता है. ब्रेन के लिए इसे काफी अच्छा माना जाता है. बच्चों के दिमाग को कंप्यूटर जैसा तेज बनाने के लिए इस योगासन को कर सकते हैं.

भुजंगासन बनाता है हेल्दी माइंड

भुजंगासन के नाम में ही इसका मतलब छिपा हुआ है, इसमें कोबरा की तरह आकृति बनाकर शरीर को स्ट्रेच करना होता है. दिमाग के विकास के लिए यह एक अच्छा आसन है इसे रोज करने से स्ट्रेस दूर होता है और हम अच्छा महसूस कर पाते हैं.

हस्तोत्तानासन से दिखेगा असर

दिमाग की मजबूती के लिए इस लिस्ट में अगले नंबर पर हस्तोत्तानासन है जिसे किया जा सकता है. इससे शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढने लगता है वहीं दिमाग भी हेल्दी और फ्रेश रहता है. बता दें कि कंधे मजबूत करने और शरीर की लंबाई बढाने में भी यह आसन कारगर है.

मेडिटेशन में दिमाग भटकना होगा बंद

कई लोगों को बेवजह के ख्याल दिमाग में आते रहते हैं, इसके लिए आप मेडीटेशन टेकनीक को जीवन में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए वज्रासन या सुखासन में बैठकर किया जा सकता है. बचपन से ही इसे कुछ समय के लिए करने से दिमाग के मेमोरी अच्छी हो जाती है.  

सूर्य नमस्कार से करें दिन की शुरूआत

दिमाग को बूस्ट करने के लिए सूर्य नमस्कार से बेहतर और कुछ नही हो सकता, इसे करने से शरीर के साथ मेंटल हेल्थ भी ठीक रहती है. वहीं टेंशन और डिपरेशन से जूझने वालों को भी इसके करने की सलाह दी जाती है.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें