शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंRapid Rail को लेकर सामने आई बड़ी खबर, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के लिए...

Rapid Rail को लेकर सामने आई बड़ी खबर, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के लिए खोदी गई सबसे लंबी सुरंग

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

Amazon Sale: गर्मी को सर्दी में बदलने वाला Whirlpool का AC हुआ 48% सस्ता, अभी खरीदें

Amazon Sale: चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को परेशान करना...

Rapid Rail: देश की पहली रैपिड रेल को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। बता दें कि, रैपिड रेल के लिए दिल्ली -गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर शनिवार को दिल्ली खंड के लिए पहली सुरंग की खुदाई की गई। इसी कड़ी में अधिकारियों ने बताया कि, रैपिड रेल के लिए दिल्ली सेक्शन के लिए पहली सुरंग की खुदाई पूरी हो गई है। दिल्ली में सुरंग खोदने वाली मशीन सुदर्शन 4.1 ने पूर्वी दिल्ली के खिचड़ीपुर में शनिवार को एक बड़ी सफलता हासिल की। इसी के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि, 3 किलोमीटर लंबी है सुरंग दिल्ली में किसी भी सुरंग खुदाई करने वाली मशीन द्वारा बनाई गई सबसे लंबी है और इसका निर्माण जनवरी 2022 में शुरू हुआ था।

नई दिल्ली में 4 सुरंगों का निर्माण कार्य जारी

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के 82 किलोमीटर के लिए नई दिल्ली में 4 सुरंगों का निर्माण कार्य जारी है। इसी कड़ी में एनसीआरटीसी ने कहा कि, आनंद विहार और खिचड़ीपर के बीच न्यू अशोक नगर आज आरटीए स्टेशन की ओर से लगभग 3 किलोमीटर की दो सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है। इसी के साथ उन्होंने बताया कि, साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन की ओर से भी आनंद विहार और वैशाली के बीच लगभग 2 किलोमीटर की सुरंगों का एक और स्टेशन बनाया जा रहा है। बता दें कि, दिल्ली में इस कॉरिडोर के जंगपुरा, सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार स्टेशन है जिसमें से आनंद विहार स्टेशन अंडर ग्राउंड है।

Also Read: आखिर कौन है ओरी जो न्यासा से लेकर जाह्नवी तक के साथ आते हैं नजर

आपात द्वार का किया जा रहा निर्माण

मेरठ में वैशाली से मेरठ सेंटर के बीच निर्माणाधीन को 2 किलोमीटर की सुरंग में 6 आपात द्वार बनाए जा रहे हैं। भैंसाली से बेगमपुल के बीच एक किलोमीटर लंबी सुरंग में दो और गांधी बाग से बेगम पुल के बीच 700 मीटर लंबी सुरंग में एक आपात विकास मार्ग का निर्माण किया जाएगा। इसी के साथ एनसीआरटीसी ने कहा कि, एनसीआरटीसी ने आज दिल्ली गाजियाबाद मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के दिल्ली खंड के लिए अपनी पहली सुरंग पर सफलता हासिल की। बता दें कि, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी ने एनसीआरटीसी के एमडी विनय कुमार सिंह की उपस्थिति में लीवर को पुल कर इसकी सफल शुरुआत की।

Also Read: क्या वाकई में Adipurush के मेकर्स ने किया है प्रभास के लुक को चोरी? खुलासे से मची खलबली

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories