शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंदिल्ली के वकीलों ने CM Kejriwal से की मुलाकात, 'एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट'...

दिल्ली के वकीलों ने CM Kejriwal से की मुलाकात, ‘एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट’ लाने की मांग

Date:

Related stories

पंजाब में गठबंधन को छोड़ AAP के लिए समर्थन की अपील कर रहे CM केजरीवाल! क्या लोकसभा 2024 में बढ़ेंगी विपक्ष की मुश्किलें?

Punjab News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल गठबंधन की बाधाओ से मुक्त नजर आ रहे हैं। दरअसल उन्होंने रविवार को पंजाब के बठिंडा में विकास क्रांति रैली की और राज्य के लोगों से आम आदमी पार्टी के समर्थन में खुली मांग कर डाली।

Delhi News: राजधानी को प्रदूषण मुक्त करने की तैयारी, CM केजरीवाल व LG ने 100 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

Delhi News: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सरकार लगातार सजग नजर आ रही है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल व उपराज्यपाल (LG) वी के सक्सेना ने 500 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई है।

CM Kejriwal: दिल्ली में वकील हिंसक घटनाओं को लेकर चिंतित है। ऐसे में शनिवार को दिल्ली के सीएम केजरीवाल से जिला न्यायालय बार एसोसिएशन समन्वय समिति के प्रतिनिधियों ने मुलाकात की है। इस दौरान उन्होंने दिल्ली सरकार से अपनी सुरक्षा को लेकर प्रोटेक्शन देने की मांग रखी है। प्रतिनिधियों ने सीएम केजरीवाल से 1 अप्रैल को हुए वकील वीरेंद्र कुमार नरवाल की हत्या का भी जिक्र किया है। इस घटना को लेकर प्रतिनिधियों ने बताया की वह अब अपनी सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित है। ऐसे में वकीलों ने मांग की है कि उनकी सुरक्षा के लिए दिल्ली सरकार ‘दिल्ली एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट’ लाए।

सीएम केजरीवाल ने दिया ये भरोसा

 

प्रतिनिधियों ने शनिवार को जब अपनी बात सीएम केजरीवाल के सामने रखा तो सीएम ने भी इस बात को गहराई से सुना। इसके बाद सीएम ने वकीलों को पूरा भरोसा दिलाया की दिल्ली सरकार की तरफ से उनकी हर संभव मदद किया जाएगा। सीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि “आज ज़िला अदालतों की बार एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल से मिला। हाल की एक घटना से दिल्ली में वकील साथी अपनी सुरक्षा को लेकर बेहद चिंतित हैं और एक ‘एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट’ की माँग कर रहे हैं। मेरा वादा है- दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र में हम सभी वकील साथियों की हर संभव मदद करेंगे।”

जिला न्यायालय बार एसोसिएशन समिति के प्रतिनिधियों ने सुरक्षा के लिए सीएम केजरीवाल को एक मांग पत्र भी दिया। इस मांग पत्र में वकीलों ने लिखा है कि देश की न्याय प्रणाली में वकील भी अभिन्न अंग है। ऐसे में उन्हें अभी तक किसी भी तरह की सुरक्षा नहीं प्रदान की गई है साथ ही सरकार की तरफ से किसी भी तरह का विशेषाधिकार भी नहीं दिया गया है। वहीं पुलिस के लोगों और न्याय पालिका के लोगों को सभी तरफ की सुरक्षा प्रदान की गई है। सरकार को वकीलों की भी सुरक्षा का भी ध्यान रखना चाहिए।

वकीलों ने मुख्यमंत्री केजरीवाल के सामने रखी अपनी बात

दिल्ली के वकीलों ने सीएम केजरीवाल से मुलाकात के समय कहा कि पिछले कुछ समय से वकीलों के साथ हो रहे लगातार हिंसक मामले बढ़ गए है। दिल्ली के वकीलों को अदालत के अंदर और बाहर डराने धमकाने साथ ही उनकी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की ये घटनाएं अनवरत कई सालों से होती आ रही है। लेकिन अब वकीलों के ऊपर भी झूठे आरोप भी लगने लगे हैं। ऐसे में सरकार को वकीलों पर भी ध्यान देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:UP Politics: निकाय चुनाव से पहले CM Yogi ने दिया करोड़ों का तोहफा, पाकिस्तान को लेकर कह दी ये बात

दिल्ली एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट हो पारित 

वकीलों के प्रतिनिधियों ने सीएम केजरीवाल से ये मांग की है कि सरकार की तरफ से वकीलों को भी सुरक्षा प्रदान की जाए। इसके साथ – साथ वकीलों ने इसको लेकर कड़े कानून बनने की मांग भी की है। इस तरह के अपराध को गैर जमानती अपराध की श्रेणी में रखा जाए। बता दें कि वकीलों पर हो रहे हिंसा हमले और गिरफ्तारी को लेकर समन्वय समिति काफी समय से दिल्ली एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट को पारित करने की मांग सरकार कर रहा है। यह एक्ट वकीलों की पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करेगा साथ ही बिना किसी भय के उनकी जिम्मेदारियों को निभाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें:Karnataka Election 2023: कांग्रेस उम्मीदवारों को सख्त हिदायत, PM Modi पर सीधे कमेंट करने से बचें!

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories