रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: राजधानी को प्रदूषण मुक्त करने की तैयारी, CM केजरीवाल व...

Delhi News: राजधानी को प्रदूषण मुक्त करने की तैयारी, CM केजरीवाल व LG ने 100 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

Date:

Related stories

Delhi News: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सरकार लगातार सजग नजर आ रही है। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल व उपराज्यपाल (LG) वी के सक्सेना ने 500 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई है। दावा किया जा रहा है कि अब ये बसें राजधानी की सड़कों पर सरपट दौड़ेंगी और साथ ही प्रदूषण से भी राहत मिल सकेगी। सीएम केजरीवाल ने इस अवसर पर कहा कि वो दिल्ली के लोगों को इस सुविधा के लिए बधाई देते हैं। इसके साथ ही उन्होंने ये भी जानकारी दी कि अब राजधानी में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 1300 हो गई हैं।

प्रदूषण से मिलेगी राहत

इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से प्रदूषण से निश्चित रुप से राहत मिलती है। डीजल से चलने वाली बसें स्मोक व अन्य केमिकल पदार्थों का उत्सर्जन करती हैं। इससे प्रदूषण के कण वातावरण में मिलते हैं और इसे प्रभावित करते हैं। वहीं इलेक्ट्रिक बसों से कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन रोका जा सकता है जिससे प्रदूषण से राहत मिलेगी। सीएम केजरीवाल व उपराज्यपाल (LG) वी के सक्सेना ने भी इस संबंध में कहा कि परिवहन विभाग के इस कदम से सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़ेगी और प्रदूषण कम होने के साथ लोगों का आवागमन भी सुविधाजनक हो सकेगा।

इलेक्ट्रिक बसों की खासियत

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल व उपराज्यपाल (LG) वी के सक्सेना द्वारा आज 500 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई गई है। इन बसों के संचालन के साथ ही परिवहन विभाग का दावा है कि इससे प्रति वर्ष 4.67 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड में कटौती की जा सकेगी। वातावरण में जब कार्बन डाइऑक्साइड के कण नहीं पहुंचेंगे तो इससे प्रदूषण कम हो सकेगा। वहीं सरकार द्वारा संचालित की जा रही बसों की खासियत की बात करें तो ये बसें विकलांगों के अनुकूल होने के साथ जीरो धुआं, वातानुकूलित, सीसीटीवी व पैनिक बटन जैसे फीचर से लैस हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories