मंगलवार, मई 14, 2024
होमख़ास खबरेंEarthquake in New Zealand: न्यूजीलैंड में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार...

Earthquake in New Zealand: न्यूजीलैंड में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर स्केल पर 7.1 की तीव्रता

Date:

Related stories

Earthquake in New Zealand: गुरुवार सुबह न्यूजीलैंड के उत्तरी हिस्से में स्थित केरमाडेक दीप समूह पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इन भूकंप के झटकों की तीव्रता 7.1 थी। यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार न्यूजीलैंड के केरमाडेक 7.1 की तीव्रता से भूकंप आया था जिसकी गहराई 10 किलोमीटर की बताई जा रही है। ‌

सुनामी का अलर्ट

न्यूजीलैंड में इस जोरदार भूकंप के झटकों के बाद वहां सुनामी का अलर्ट भी जारी किया गया है। दुनिया में होने वाली भूकंपीय गतिविधि पर नजर रखने वाली संस्था यूनाइटेड स्टेट्स जूलॉजिकल सर्वे ने अपने बयान में कहा कि, “गुरुवार सुबह न्यूज़ीलैंड के उत्तर में स्थित केरमाडेक दीप समूह क्षेत्र में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर था। चुंकि भूकंप समुद्र में आया है ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि, भूकंप में एपी सेंटर से 300 किलोमीटर के दायरे में सुनामी आ सकती है। ”

तुर्की, सीरिया और भारत में भी भूकंप के झटके

दुनिया में दिन-प्रतिदिन भूकंप की गतिविधियां बढ़ती ही जा रही है। न्यूजीलैंड से पहले तुर्की, सीरिया और भारत में भी कई भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहां भूकंप ने भारी तबाही मचा रखी है बता दें कि, भूकंप की वजह से वहां भारी संख्या में लोग अपनी जान गवा चुके हैं। वही कई इमारतें भी तहस-नहस हो गई हैं।

Also Read: Chaitra Navratri 2023 के शुभ अवसर पर ग्रहों का होगा उलटफेर, जानें किन जातकों की चमकने वाली है किस्मत

क्यों आता है भूकंप ?

भूकंप का सबसे बड़ा कारण टेक्ट्रॉनिक प्लेट्स होती है। धरती के निचे टेक्ट्रॉनिक प्लेट्स है इसी के साथ उसके नीचे लावा के तौर पर तरल पदार्थ है जब भी यह प्लेट आपस में टकराती हैं जिसकी वजह से अंदरूनी हलचल होती है और भूकंप आता है। बता दें कि, रिक्टर स्केल पर 6 से ज्यादा तीव्रता का भूकंप विनाशकारी माना जाता है।

Also Read: लोगों के सबसे चहेते Honda Activa स्कूटर मात्र 27000 रूपए में बनाएं अपना, ऑफर देख ग्राहकों में मची खरीदने की होड़

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories