रविवार, मई 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलBlack Colour Hair: रातों-रात चाहती हैं काले बाल तो, मेहंदी में इन...

Black Colour Hair: रातों-रात चाहती हैं काले बाल तो, मेहंदी में इन दो चीजों को मिलाकर लगाएं! हर कोई करेगा तारीफ

Date:

Related stories

Black Colour Hair: आज के समय लोग अपने जीवन में इतने व्यस्त हो गए हैं की अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते। फिर चाहें अपने चेहरे की केयर करनी हो या फिर बालों की, भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इन सब में अपना ध्यान नहीं दे पाते हैं ।यही कारण है कि आज के समय जवान लोग भी उम्र से पहले बुढ़े दिखने लगते हैं

महिलाओं को हमेशा काले रंग के बाल ज्यादा पसंद होते हैं चाहें उनके बाल छोटेहों या बड़े, लेकिन उनके चेहरे की सुंदरता उनके बालों से ही आती है। अगर किसी महिला के सफेद बाल अगर ज्यादा हो जाएं, तो उनके जीवन शैली पर इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। उनका कॉन्फिडेंस काफी लो हो जाता है। यही कारण है कि महिलाएं अपने बालों को ब्लैक करने के लिए अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करती हैं।

ऐसे बनाएं अपने बालों को चमकदार


अपने बालों को काला करने के लिए महिलाएं महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, कलर करवाती हैं। लेकिन फिर भी उनके बालों पर ऐसा रंग नहीं आता जोकि नेचुरली होता है, बल्कि इन सारे कामों की वजह से उनके बाल और भी ज्यादा सफेद होने लगते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप किन चीजों का इस्तेमाल करके घर पर ही अपने बालों को चमकदार काला और घना बना सकते हैं।

हीना मेंहदी और प्याज मिलाकर लगाएं


सामग्री-


4 बड़े चम्मच हिना मेहंदी
1 कप प्याज के छिलके
2 बड़े चम्मच मेथी दाना
2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल
चाय पत्ती का पानी या फिर कॉफी आवश्कतानुसार

बनाने का तरीका


सबसे पहले कढ़ाई ले और उसे मीडियम आंच पर गर्म कर ले इसके बाद प्याज के छिलके डालकर उसे आज को धीमा कर लें।
प्याज के छिलकों को ड्राई रोस्ट करें और उन्हें कलछी से तब तक चलते रहें जब तक उनका रंग काला ना पड़ जाए। छिलके जब जलने लगे तब गैस से उन्हें उतार लें।
अब इन छिलकों को ठंडा करके मिक्सी में डालें और पीसकर एक महीन पाउडर बना लें और इस पाउडर को एक कटोरे में रख लें।
प्याज के पत्तों को पीसने के बाद अब आप कुछ मेथी के दाने भी मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें। आप चाहें तो चाय की पत्ती या फिर कॉफी डालकर भी उसका पेस्ट बना सकते हैं।
प्याज के पाउडर वाले कटोरे में मेहंदी, मेथी दाना, एलोवेरा जेल और चाय पत्ती का पानी या कॉफी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
इस मिश्रण को बनाने के बाद इसे रात भर के लिए ढककर छोड़ दें। अगले दिन सुबह आप इस मिश्रण को फिर से मिक्स करें और अपने बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाएं ।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताए गए स्‍वास्‍थ्‍य, हेल्‍थ अपडेट, न्‍यूट्रीशन, पोषण, चिकित्‍सा व चिकित्‍सकीय सहायता संबंधी किसी भी तरह के उपचार/उपाय/विधि/दवा/डाइट/तरीका/दावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। चिकित्‍सकीय सलाह के बाद ही सुझाए गए उपायों व तरीकों को अमल में लाएं। इस आर्टिकल के जरिये हमारा उद्देश्य केवल जानकारी व सूचना उपलब्‍ध करवाना है। DNP INDIA MEDIA NETWORK आर्टिकल में दिए गए संबंधित विवरणों की सटीकता /प्रमाणिकता/गारंटीड लाभ व दावों की पुष्टि नहीं करता है और न ही इसके लिए उत्‍तरदायी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें