शुक्रवार, मई 3, 2024
होमलाइफ़स्टाइलChanakya Niti: इन परिस्थितियों में कर देना चाहिए धन और स्त्री का...

Chanakya Niti: इन परिस्थितियों में कर देना चाहिए धन और स्त्री का त्याग, जानें क्या कहते हैं आचार्य

Date:

Related stories

Amazon Sale: Royal Enfield की इस खास Mens Jacket पर मिल रही भारी छूट, पहाड़ों का मजा हो जाएगा दोगुना

Amazon Sale: रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की बुलेट या अन्य गाड़ियों को रखने वालों के शौक के क्या ही कहने? उनके पास गाड़ी के साथ-साथ उसके लिए पूरी ड्रेस किट भी उपलब्ध होती है। अगर आपके पास भी रॉयल एनफील्ड की बुलेट या अन्य गाड़ियां उपलब्ध हैं और आप भी ड्रेस किट जैसे की जैकेट (Jacket) और ट्रैक सूट लेने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है।

गर्मियों में झटपट बनाएं Bread Dahi Vada, घरवालों से लेकर बाहरवाले तक हो जाएंगे फैंन

Bread Dahi Vada Recipe : इस आर्टिकल के जरिए आपको एक अलग तरीके से दही वडे बनाने की रेसिपी के बारे में जाननें को मिलेगा।

गर्मियों में पति को करना है खुश तो चुटकियों में ऐसे बनाएं Coffee Kulfi Recipe, तारीफ करने नहीं थकेंगे

Coffee Kulfi Recipe: गर्मियों के मौसम में लोग एक बार को खाना खाना छोड़ सकते हैं , लेकिन बिना कुछ ठंडा पिए रहने के बारे में बिल्कुल भी नहीं सोच सकते हैं।

Office Relationship: क्या ऑफिस Colleague का आप बन गई है क्रश ! इन इशारों से जानें उसके दिल की बात

कई रिश्ते ऑफिस में काम करते दौरान बन ही जाते हैं और उन्हें अनदेखा करना मुश्किल हो जाता हैं। अगर आप भी ऐसे किसी दौर से गुजर रहे हैं। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताते हैं, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि ऑफिस का कौन सा व्यक्ति आपको चाहता है।

Summer Makeup Tips: आईमेकअप करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, सुंदर दिखने के चक्कर में उड़ जाएगा मजाक

Summer Eye Makeup Tips: गर्मियों में आंखों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए जरुरी है कि आईमेकअप करते समय कुछ खास टिप्स को फॉलो करें। इन हैक्स को फॉलो करने के बाद आप आईमेकअप का टेंशन छोड़ दें कि यह खराब होगा।

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े सलाहकार, नीतिकार और अर्थशास्त्री थे। इनकी नीतियां विश्व प्रसिद्ध है। चाणक्य नीति एक ग्रंथ है जिसके रचनाकार आचार्य चाणक्य हैं। आज के समय में चाणक्य नीति सबको आगे बढ़ने का मार्ग दिखाती है। आचार्य सभी राजा महाराजा के गुरु भी हुआ करते थे। आचार्य से सलाह लेकर ही राजा अपनी प्रजा पर शासन किया करते थे।

आचार्य चाणक्य ने महिला एवं पुरुष के गुणों पर विस्तार से चर्चा किया है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी भी आपत्तिकाल से बचने के लिए धन की जरूरत पड़ती है। इसलिए धन की रक्षा करनी चाहिए। इसके अलावा भी आचार्य ने स्त्री के संबंध में कुछ चीजों का वर्णन किया है। तो आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं आचार्य ने किन चीजों का वर्णन अपनी नीति में किया है।

इस श्लोक में आचार्य ने किया है व्याख्या

आपदर्थे धनं रक्षेद्दारान् रक्षेद्धनैरपि ।
आत्मानं सततं रक्षेद्दारैरपि धनैरपि

जानें इस श्लोक से क्या निकलता अर्थ

आचार्य चाणक्य इस नीति में कहना चाहते हैं कि किसी भी आपत्तिकाल या कष्ट से निकलने के लिए धन की जरूरत पड़ती है। इसलिए हर व्यक्ति को धन की रक्षा करनी चाहिए। धन की रक्षा से ही आप किसी भी परेशानी से बाहर निकल सकते हैं और मुसीबत का सामना धन और बल दोनों से कर सकते हैं।

Also Read: Fatty Liver से परेशान होने की नहीं है जरूरत, आज से ही डाइट में लाएं ये बदलाव और मुसीबत को कहें बाय-बाय

इसके अलावा आचार्य चाणक्य कहते हैं कि धन की रक्षा करने के बाद स्त्री की रक्षा करनी चाहिए। क्योंकि जीवनसाथी का स्थान जीवन में बहुत बड़ा होता है। इसलिए धन रक्षा के साथ अपनी स्त्री की भी रक्षा करें। दुनिया में कोई व्यक्ति आपका साथ दे या न दे आपकी जीवनसंगिनी आपका साथ निश्चित रूप से देगी।

खुद की रक्षा करना है जरूरी

आचार्य चाणक्य ने कई सारी चीजों का उल्लेख अपनी नीति में किया है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि धन और स्त्री के रक्षा के उपरांत खुद की भी रक्षा करनी चाहिए। हर व्यक्ति खुद की रक्षा करनी चाहिए। वहीं खुद पर बात आए तो स्त्री और धन दोनों का त्याग कर देना चाहिए। आचार्य चाणक्य कहते हैं खुद की रक्षा अगर हो गई तो आप सबकी रक्षा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: SHEHNAAZ GILL के इस वीडियो ने सर्दी में बढ़ाई गर्मी, रेड हॉट ब्यूटी बनकर फैंस के बीच बरपाया कहर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories