मंगलवार, मई 21, 2024
होमलाइफ़स्टाइलCurd Recipes: फेंकने के बजाय खट्टे दही से बनाएं ये स्वादिष्ट पकवान,...

Curd Recipes: फेंकने के बजाय खट्टे दही से बनाएं ये स्वादिष्ट पकवान, सेहत के साथ मिलेगा बेहतरीन स्वाद

Date:

Related stories

Diabetes मरीजों के लिए दुश्मन है ये 5 खाने की चीजें, बिना देर किए बना लें दूरी

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खान-पान और लाइफस्टाइल का...

Curd Recipes: दही हमारे किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले आम चीज है कुछ लोगों का खाना भी दही के बिना पूरा नहीं होता है। ऐसे में अगर कई दिनों तक दही रखी रहे तो इसमें खट्टापन आ जाता है जिसके बाद इसे खाने का मन नहीं करता। दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होती है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

दही के खट्टा होने के बाद हम इसको फेंकने का सोचते हैं लेकिन आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको कुछ ऐसी डिश के बारें में बताने जा रहे हैं जिसको आप खट्टे दही के साथ बना सकती हैं। यह डिश इतनी स्वादिष्ट हैं कि आप उनको खाने के बाद अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे।

चीला

इस कड़ी में पहला नाम चीला का आता है। खट्टी दही के इस्तेमाल से आप स्वादिष्ट और पौष्टिक चीला बना सकते हैं। चीला को अलग-अलग प्रकार के आटे जैसे- बेसन, ज्वार, सूजी, रागी, राजगिरा और जई आदि के इस्तेमाल से तैयार किया जा सकता है। चीले का घोल बनाने के बाद इसमें पानी की जगह खट्टी दही का इस्तेमाल करें। इसे चीला और भी ज्यादा स्वादिष्ट बन जाएगा।

Also Read: Rajasthan: RSS प्रचारक पर High Court ने दिए FIR रद्द करने के आदेश, 20 करोड़ की घूस का केस साजिशन

ठंडी छाछ

इस कड़ी में दूसरी डिश का नाम है ठंडी छाछ। गर्मियों के मौसम में ठंडी छाछ हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। ठंडी छाछ पीने से आपके पाचन तंत्र में को भी मजबूती मिलती है। ऐसे में आप खट्टी दही के इस्तेमाल से ठंडी छाछ बना सकते हैं।

ढोकले

इस लिस्ट में तीसरा नाम ढोकले का आता है। खट्टी दही का इस्तेमाल करने से इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। बता दें कि, ढोकले के बैटर में आप खट्टी दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आप का ढोकला और भी अच्छी तरह से फूलेगा।

Also Read: Cyber Crime: साइबर ठगों ने अपनाया नया तरीका, मूवी डाउनलोड और Fake Calls के जरिए कर रहे Fraud

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories