रविवार, मई 5, 2024
होमलाइफ़स्टाइलLohri 2023: नए शादीशुदा जोड़े के लिए पहली लोहड़ी बनेगी बेहद यादगार,...

Lohri 2023: नए शादीशुदा जोड़े के लिए पहली लोहड़ी बनेगी बेहद यादगार, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान

Date:

Related stories

Lohri 2023: भारत देश में लोहड़ी का खास त्योहार सभी के लिए खुशियां लेकर आता है। इस दिन लोग बड़े ही खास अंदाज में लोहड़ी सेलिब्रेट करते हैं। हर साल 13 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार नाच गीत के साथ मनाया जाता है। इस त्यौहार को पंजाब, हरियाणा जम्मू कश्मीर में बड़ी ही पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ मनाते हैं। खासकर नई शादी वाले लोगों के लिए इस दिन का बड़ा ही महत्व होता है। यदि आपकी भी ससुराल में पहली लोहड़ी है तो कुछ ऐसी बातें हैं जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि किन बातों से ही परहेज करना चाहिए।

लोहड़ी में जूठा खाना भूलकर ना डालें

बता दें कि लोहड़ी वाले दिन तिल, गजक, मूंगफली, पॉपकॉर्न, गन्ना, रेवड़ी आदि सभी आग में डाली जाती हैं। इसके बाद फिर आग के चारों ओर परिक्रमा की जाती है। इस बात का ध्यान रखें कि आप जूठी चीजें अग्नि में ना डालें। ऐसा करना अशुभ माना गया है। कहा जाता है कि लोहड़ी में जूठा खाना डालने से अग्नि देवता नाराज हो जाते हैं और जीवन की खुशियों में विघ्न होता है।

मांसाहारी भोजन का सेवन ना करें

लोहड़ी और मकर सक्रांति वाले दिन कुछ लोग शराब और मांसाहारी भोजन का सेवन करते हैं। यदि आपकी पहली लोहड़ी है तो शराब और मांसाहारी भोजन को आहार में शामिल ना करें। क्योंकि लोहड़ी के त्योहार को एक पवित्र माना गया है।

Also Read: Pregnancy Tips: प्रेग्नेंट महिलाएं भूलकर भी ना करें 5 गलतियां, बढ़ सकता है मिसकैरेज का खतरा

चप्पल जूते पहनकर ना करें परिक्रमा

कुछ लोग ऐसे होते हैं कि ठंड की वजह से चप्पल जूते पहनकर लोहड़ी की परिक्रमा करते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार परिक्रमा हमेशा नंगे पैर की की जाती है। कहा जाता है कि जूते चप्पल पहनकर परिक्रमा करने से जीवन कष्टदायक बन जाता है।

पहली लोहड़ी पर नए जोड़ी के लिए खास टिप्स

शादी के बाद अगर आप की पहली लोहड़ी है तो आपको अच्छे से तैयार होना होगा। इस खास मौके पर लड़कियां खास अंदाज में तैयार होती हैं। लड़कियां इस दिन हैवी पटियाला सूट, परांदा पहनती हैं। साथ ही पुरुष भी नए कपड़े पहन कर लोहड़ी की परिक्रमा करते हैं। नए जोड़ी के लिए खास बात यह है कि लोहड़ी के चारों तरफ परिक्रमा के बाद घर के बुजुर्गों का आशीर्वाद अवश्य लें।

ये भी पढ़ें: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories