मंगलवार, जून 25, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFace Exercise: चेहरे की खूबसूरती और शेप के लिए करें ये एक्सरसाइज,...

Face Exercise: चेहरे की खूबसूरती और शेप के लिए करें ये एक्सरसाइज, पा सकती हैं परफेक्ट जॉ लाइन

Date:

Related stories

Face Exercise: ना सिर्फ शरीर को फिट और फाइन रखने के लिए बल्कि चेहरे को भी खूबसूरत बनाने के लिए आप नियमित तौर पर फेस एक्सरसाइज को फॉलो कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आपके फेस पर जमा फैट कम होंगे बल्कि आपका चिक बोन के साथ जॉ लाइन भी खूबसूरत दिख सकता है। ऐसे में आप इन एक्सरसाइज को घर पर जरूर ट्राई करें ताकि आपको मिले खूबसूरत चेहरा, फैट होंगे दूर और चेहरे पर आएगा निखार।

बढ़ता है चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन

फेस योगा करने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और यह सही शेप और निखार देने का सबसे कार्यक्रम उपाय है। फेस योगा आपके चेहरे को वेल ग्रूम रखने के लिए काफी जरूरी है और ऐसे में आप इन 6 एक्सरसाइज को फॉलो कर सकती हैं।

आई ओपनर

आई ओपनर एक्सरसाइज भी आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है। आप उंगलियों का उपयोग कर गालों और पूरे चेहरे पर दूरबीन की तरह बना ले। माथे पर झुर्रियां बनाए बिना अपनी आईब्रो को उठाएं फिर आंखें सिकुड़ यह एक्सरसाइज करें। यह पलकों को टोन करता है।

फोरहेड लिफ्टर

अपनी उंगलियों को इस तरह अपने माथे पर फंसाए और माथे को ऊपर उठाने की कोशिश करते हुए हल्का दबाव डालें। कम से कम 50 बार इसे करें।

चीक लिफ्ट

यह भी एक महत्वपूर्ण फेस योगा है। इसमें आप अपने मुंह को चौड़ा करें और अपने दांतों को लिप्स से ढक कर रखें और 10 सेकंड तक ऐसा करते रहे इससे आपको फायदे दिखेंगे।

अंडर इरिंकल कैरेक्टर

अपनी दूसरी उंगली और बीच की उंगली को आंखों के घेरे के चारों ओर घुमाएं। इस एक्सरसाइज से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। इसे कम से कम पांच बार दोहराएं।

फिश फेस एक्सरसाइज

आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए फीस फेस एक्सरसाइज भी काफी अहम है। यह आपके गालों और जॉ लाइन को एक बेहतरीन लुक देती है। अगर आप मोटे और उभरे हुए लिप्स चाहते हैं तो इसे जरूर करें। अपने होठों को धीरे से बंद करके अब अपने गालों को जितना संभव हो सके अंदर की ओर खिंचे ताकि मछली का चेहरा बन जाए और 5 मिनट तक करते रहें।

माउथ बैलून एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज भी फेशियल एक्सरसाइज में काफी डिमांड में है और आप इसे ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने मुंह में हवा भर और गुब्बारे की तरह फूला ले। कम से कम पांच बार गहरी सांस लें और छोड़े और उसके बाद हवा बाहर निकाल दे। 10 से 15 बार इस एक्सरसाइज को दोहराएं इससे आपके गालों में जमा फैट कम है और यह चिन हाईलाइट करने में मददगार है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories