रविवार, मई 12, 2024
होमलाइफ़स्टाइलKarwa Chauth 2023: सरगी में इन चीजों को खाने से बनी रहेगी...

Karwa Chauth 2023: सरगी में इन चीजों को खाने से बनी रहेगी एनर्जी, पूरे दिन नहीं सताएगी भूख और प्यास

Date:

Related stories

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का व्रत हर सुहागन महिला के लिए काफी खास होता है। इस खास दिन पर निर्जला व्रत रखकर सुहागिन स्त्री पति की लंबी उम्र की कामना करती है। वहीं इस दिन की शुरुआत सरगी से होती है। सरगी खाकर महिलाएं निर्जला व्रत करती है जो चांद के दीदार के बाद खत्म होता है। ऐसे में अगर चांद का दीदार होने तक भूख प्यास ना लगे आप ऐसा चाहती हैं तो जरूरी है कि सरगी को काफी ध्यान से खाएं। आप सरगी में उन पकवान को शामिल करें जो लंबे समय तक आपको एनर्जी देने के लिए बेस्ट हो।

ड्राई फ्रूट्स

आप करवा चौथ के सरगी में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें। यह आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक फील करवाता है।अगर आप सरगी में बदाम, अंजीर, अखरोट और मखाने का सेवन करती हैं तो आपको पूरे दिन कमजोरी नहीं होगी।

नारियल पानी

सरगी में आप नारियल पानी जरूर पिएं क्योंकि यह आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक रखने में के लिए बेहद असरदार उपाय है। यह आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए बेस्ट ऑप्शन है ऐसे में नारियल पानी पीना बिल्कुल ना भूले।

फलों का करें सेवन

अगर आप लंबे समय तक भूखी रहने वाली है और आपको दिन भर तरोताजा बने रहना है तो फलों का सेवन कर सकती हैं। फल में पानी की मात्रा ज्यादा होती है तो विटामिन और मिनरल्स के सेवन के लिए आप फलों को खा सकती हैं। अगर आप केले का सेवन करती हैं तो यह प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है और ऐसे में दिनभर बॉडी में एनर्जी रहेगी।

दूध से बनी चीज

आप सरगी में दूध या दूध से बनी हुई चीजों को शामिल कर सकती हैं। आप चाहे तो पनीर या फिर दूध की खीर बनाकर उसे खाएं। यह आपको दिन भर तरोताजा महसूस करवाएगी।

मिठाइयों का करें सेवन

अगर आप सरगी में मिठाई का सेवन करती है तो यह आपको पूरे दिन एनर्जी प्रदान करेगी। मिठाई में मौजूद चीनी एनर्जेटिक रखने के लिए असरदार है और आपको भूख भी जल्दी नहीं लगेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories