मंगलवार, मई 21, 2024
होमलाइफ़स्टाइलKiss Day 2024: पार्टनर को किस कर स्ट्रेस को कहें बाय-बाय, प्यार...

Kiss Day 2024: पार्टनर को किस कर स्ट्रेस को कहें बाय-बाय, प्यार और रोमांस ही नहीं सेहत को मिलेंगे 5 गजब के फायदे

Date:

Related stories

Kiss Day 2024: वेलेंटाइन वीक चल रहा है और 13 फरवरी को किस डे मनाया जा रहा है। किस डे का खुमार प्यार करने वाले कपल के बीच काफी देखने को मिलता है और ऐसे में अपने पार्टनर के साथ किस कर अपने प्यार का इजहार करते हैं। इस खास दिन पर किस कर खुलेआम इस बात को जाहिर कर देते हैं कि वह अपने पार्टनर से किस कदर प्यार करते हैं।

किस करना लव लाइफ में बूस्टर का काम करता है लेकिन क्या आपको पता है कि यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। किस करने से आपको कई फायदे होते हैं। वैसे तो प्यार करने का सबसे अच्छा तरीका किस को माना जाता है। चाहे एक मां अपने बच्चों को किस करें या फिर आपके चाहने वाले। किस डे के मौके पर आइए जानते हैं आखिर क्या होते हैं इसके फायदे।

Kiss Day 2024 पर हार्ट डिजीज और स्टॉक का खतरा करें कम

कपल अपने प्यार का इजहार रोमांटिक किस के जरिए करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इससे टोटल सिरम कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोतरी होती है। शरीर में इस कोलेस्ट्रॉल की बढ़ोतरी से हार्ट डिजीज और स्टॉक का खतरा कम हो जाता है। ऐसे में किस करना दिल ही नहीं दिमाग के लिए काफी फायदेमंद है।

Kiss Day 2024 पर करें इम्यूनिटी भी बूस्ट

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि किस करने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होता है। दरअसल जितनी बार आप किस करते हैं आपके मुंह में ऐसे जर्म बनते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है।

Kiss Day 2024 पर बढ़ाएं हैप्पी हॉर्मोंस

क्या आपको पता है कि किस करने से आप खुश रहते हैं। जी हां, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जब आप प्यार का इजहार किसके जरिए कर रहे होते हैं तो इससे केमिकल का कॉकटेल रिलीज होता है। यह शरीर में हैप्पी हॉर्मोंस बढ़ाने में असरदार है और यह आपको खुश रखता है।

Kiss Day पर तनाव और स्ट्रेस करें कम

क्या आप भी तनाव और स्ट्रेस से जूझ रहे हैं तो आपको किस करने की जरूरत है। जी हां, यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि माना जाता है कि किस करने से कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन काम होता है। इससे आपका तनाव और स्ट्रेस भी कम होगा।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

किस करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है। जी हां, दरअसल अगर आप किसी को किस कर रहे हैं तो यह ब्लड वेसल्स को डायलेट करती है और इससे ब्लड का बहाव बढ़ जाता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर के लिए भी किस करना फायदेमंद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories