शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलडिनर में मेहमानों के लिए बनाएं स्वादिष्ट कटहल कोरमा, नोट करें झटपट...

डिनर में मेहमानों के लिए बनाएं स्वादिष्ट कटहल कोरमा, नोट करें झटपट बनने वाली ये आसान Recipe

Date:

Related stories

Punjab News: CM मान की रैलियों में उमड़ रहा जनसैलाब, 13-0 से लोक सभा चुनाव जीतने का दावा; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की सभी 13 लोक सभा सीटों पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी चुनावी परिणाम को लेकर बड़े-बड़े दावे कर कर रही है।

Kathal Korma: टेस्टी खाना देखने के बाद ही सभी का मन ललचा जाता है और वह उसे खाने के लिए उतारू भी होता है। जब किसी की फेवरेट डिश बनती है तो वह उसे बड़े ही स्वाद अनुसार खाना पसंद करता है। लोग अपने नाश्ते से लेकर डिनर तक कई तरह का स्वादिष्ट खाना खाना पसंद करते हैं। जिसमें पनीर, चाप जैसी सब्जियां भी शामिल होती है। यदि आप कुछ अलग तरह की डिश खाना पसंद करते हैं तो कटहल कोरमा भी उसी तरह की एक सब्जी है जो आपको बहुत ही पसंद आने वाली है। कटहल कोरमा खाने के बाद आप दूसरे पकवान भूल जाएंगे। आइए जानते हैं कि कटहल कोरमा बनाने की स्पेशल रेसिपी क्या है।

कटहल कोरमा बनाने के लिए उचित सामग्री

स्वादिष्ट कटहल कोरमा बनाने के लिए आपको उबला हुआ कटहल, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, दही, बादाम, दालचीनी, काजू, तेजपत्ता और स्वाद अनुसार नमक के साथ साथ कटे हुए प्याज, लहसुन और अदरक का पेस्ट, घी, तेल, गुलाब जल आदि सामग्री की जरूरत है।

Also Read: Summer Nail Care: गर्मियों में करें इन खास तरीकों से नाखूनों की देखभाल, बनें रहेंगे मजबूत और खूबसूरत

कटहल कोरमा बनाने के लिए स्पेशल रेसिपी

कटहल कोरमा बनाने के लिए आपको एक कढ़ाई में तेल गर्म करके उसमें जीरा डालना है। जब जीरा अच्छे से लाल हो जाए उसके बाद प्याज और तेजपत्ता भूने। इसके बाद इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट मिलाकर अच्छे से भूने। जब यह सब अच्छे से भूल जाए तो इसमें हल्दी, मिर्च, धनिया, गरम मसाला और हल्का सा नमक डालें। इसके बाद मिश्रण में टमाटर का पेस्ट बनाकर 2 से 3 मिनट तक भूने। इसके बाद दालचीनी, नमक और कस्तूरी मेथी डालकर चलाएं। जब आपकी ग्रेवी में उबाल आने लगे तो इसमें कटहल डालें। इसी के साथ आप इसमें एक कप पानी डाल सकते हैं और इसको धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकने दें। इस तरह आपका स्वादिष्ट कटहल कोरमा सभी को बेहद पसंद आएगा।

Also Read: Tongue Color Symptoms: जीभ के रंग भी खोलता है गंभीर बीमारी का राज, कैसे पहचाने खास लक्षण

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories