बुधवार, जून 19, 2024
होमधर्मNeem Karoli Baba Tips: जिंदगी में भूलकर भी दूसरों से साझा न...

Neem Karoli Baba Tips: जिंदगी में भूलकर भी दूसरों से साझा न करें ये 4 बातें वरना हो जाएगा भारी नुक्सान, नीम करोली बाबा के अचूक मंत्र

Date:

Related stories

Neem Karoli Baba Tips: पूरे देश में हर कोई नीम करोली बाबा को जानता है। बता दें कि, लोग उन्हें बजरंगबली का अवतार भी मानते हैं। उनके चमत्कारों की वजह से उनका नाम आज भी गूंजता है। नीम करोली बाबा का नाम सुनते ही उनके भक्त अलग ही दुनिया में पहुंच जाते हैं। बता दें कि, उनका जन्म 1900 उत्तर प्रदेश के अकबरपुर गांव में हुआ था। उनके अनुयायी उन्हें माताजी के रूप में बुलाते हैं। उनका स्वभाव बेहद सरल था और उन्होंने जीवन की चार ऐसी बातों का जिक्र किया जिसे एक इंसान को कभी किसी और के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

कमजोरी और ताकत के बारे में किसी को ना बताएं

नीम करोली बाबा कहते हैं कि अपनी ताकत या अपनी कमजोरी किसी के साथ भी उजागर नहीं करनी चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे शत्रु आपकी रणनीति जानकर सतर्क हो जाता है शत्रु आपकी कमजोरी को पकड़ने के बाद आप पर ही हावी हो जाता है। ऐसे में आप अपनी कमजोरी या ताकत किसी को भी ना बताएं।

अतीत में हुई घटना

हर व्यक्ति के जीवन में कुछ अच्छा या कुछ बुरा घटित होता है। ऐसे में आप अपने अतीत के बारे में किसी को भी ना बताएं। अगर आप ने अतीत में कोई बुरा काम किया है या किसी ऐसे कार्य में मौजूद रहे हैं जिसके चलते आपको समाज में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है तो उसे किसी के साथ साझा ना करें।

Also Read: Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा की तिथि पर कन्फ्यूजन खत्म, यहां जानिए असली तिथि और शुभ मुहूर्त

अपनी आय का खुलासा

नीम करोली बाबा कहते हैं कि, आपको अपने जीवन में कभी भी अपनी आमदनी का जिक्र किसी से नहीं करना चाहिए। यदि आप अपनी आमदनी का खुलासा 200 से करते हैं तो इससे बुरी नजर पड़ती है जो कि व्यवसाय या कार्यक्षेत्र के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है।

कभी ना बताएं अपना दान पुण्य

नीम करोली बाबा के अनुसार हमें कभी भी अपने जीवन में किए गए दान पुण्य को किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। दूसरों को दान पुण्य के बारे में बताने से उसका महत्व खत्म हो जाता है। ऐसे करने से समाज में आप की छवि पर प्रश्न भी उठने लगते हैं।

Also Read: Fashion Tips: जींस के साथ कुर्ती को इन अलग-अलग तरीकों से करें ट्राई और पाएं ट्रेंडी लुक, लोगों की नहीं हटेंगी आपसे नजरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories