शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHow to Get Rid of Lizards: घर से छिपकली भगाने के काम...

How to Get Rid of Lizards: घर से छिपकली भगाने के काम आएंगे ये आसान तरीके, नहीं लगेगा कभी भी डर

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

How to Get Rid of Lizards: बरसात की शुरुआत के साथ ही घर में छिपकली भी आनी शुरू हो जाती हैं। कई बार कमरे में या फिर बाथरूम में नहाते समय चिपकली दिखाई दे जाती है। नहाते समय लोग यह सोचते हैं कि अगर छिपकली हमारे ऊपर गिर गई तो क्या होगा। वहीं कुछ लोग छिपकली को अच्छा जीव नहीं मानते। क्योंकि यह जब गिरती है तो इसके मल और लार में सल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है जिसकी वजह से हमें फूड प्वाइजनिंग भी हो जाती है। वहीं खाने में अगर छिपकली गिर जाती है तो खाना भी जहरीला हो जाता है, जिसकी वजह से व्यक्ति बीमारी का शिकार होता है। यदि आप भी अपने घर से छिपकली भगाने के बारे में विचार करते हैं तो हम आपके लिए कुछ आइडियाज लेकर आए हैं। जिन्हें आजमाने के बाद आपके घर से छिपकली भी कोसों दूर भाग जाएगी।

प्याज की इस्तेमाल से दूर भागेगी छिपकली

अपने घर से छिपकली भगाने के लिए एक प्याज काट कर उसे धागे से बांधकर दीवार पर लटकाएं। बता दे कि प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसकी तेज दुर्गंध की वजह से चिपकने दूर भाग जाती है।

प्याज और लहसुन का बना सकते हैं स्प्रे

यदि आप अपने घर से छिपकली भगाने चाहते हैं तो आपको एक बोतल में प्याज और लहसुन का स्प्रे बनाना होगा। इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं। एक बोतल में इसको भर कर रखें और जब भी छिपकली दिखे तो वहां पर यह स्प्रे कर दें। इससे छिपकली दूर भाग जाएगी।

काली मिर्च का बनाए स्प्रे

यदि आप घर की दीवारों और छतों से छिपकली को भगाना चाहते हैं तो काली मिर्च का स्प्रे भी बना सकते हैं। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में पानी भर लिया और उसमें काली मिर्च पीसकर डाल दीजिए। जब भी आपको घर में छिपकली दिखाई दे तो इस स्प्रे को छिड़क दें।

नेफथलीन की गोलियों का करें इस्तेमाल

छिपकली भगाने के लिए नेफथलीन की गोलियों का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हें आप अपनी अलमारी के ऊपर रख सकते हैं। लेकिन इसके लिए विशेष ध्यान रखें कि बच्चे और पालतू जीव इन गोलियों के आसपास ना आए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories