शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलTravel Tips: मनाली के आसपास की ये खूबसूरत जगहें मोह लेंगी आपका...

Travel Tips: मनाली के आसपास की ये खूबसूरत जगहें मोह लेंगी आपका मन, गर्मी से बचने के लिए इन जगहों का करें दीदार

Date:

Related stories

Travel Tips: ये खूबसूरत जगहें यादगार बना देंगी आपका रक्षाबंधन, घूमने का प्लान है तो जरुर करें एक्सप्लोर

Travel Tips: अगर आप भी अपने भाई-बहनों से अलग रहते हैं और इस राखी पर उनके साथ कुछ समय व्यतीत करना चाहते हैं , तो इन जगहों पर जा सकते हैं।

Travel Tips: गर्मियों के सीजन में ठंडी जगहों पर पर्यटन बहुत बढ़ जाता है। बेहिसाब गर्मी से बचने के लिए लोग अक्सर किसी ठंडी जगह पर वेकेशन प्लान करते हैं। हालांकि गर्मियों का मौसम आ चूका है और शुरुआत से ही इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि साल बेहद खौफनाक गर्मी पड़ने वाली है। ऐसे में यदि आप भी किसी ठंडी जगह पर घूमने का प्लान कर रहे हैं। तो आइए हम आपको मनाली के आसपास की खूबसूरत वादियों के बारे में बताते हैं।

गर्मी के मौसम में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश होता है वेकेशन हब

गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अक्सर गर्मियों में किसी हिल स्टेशन जाने का प्लान करते हैं ऐसे में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश को बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। भारतीय लोगों के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है जिसमें कम से कम खर्चे में एक अच्छा वेकेशन प्लान किया जा सकता है। ऐसे में हिमाचल प्रदेश के शिमला और मनाली में पर्यटकों का आना-जाना हमेशा लगा रहता है। ऐसे में इंसानों पर ज्यादा भीड़ होने के कारण ट्रिप का मजा खराब हो सकता है। तो आइए हम आपको मनाली के आसपास की वादियों के बारे में बताते हैं जहां आप अपने लिए परफेक्ट वेकेशन प्लान कर सकते हैं।

मनाली के आसपास ऐसी खूबसूरत गांव है जो आपका मन मोह लेंगे। इन जगहों की खूबसूरती का पता इनकी तस्वीर सही लगाया जा सकता है। अगर आप बिना किसी भीड़-भाड़ के शांति से अपना वेकेशन इंजॉय करना चाहते हैं। तो मनाली के आसपास के गांव आपके लिए बेहद खूबसूरत ऑप्शन साबित हो सकते हैं।

Also Read: Maharashtra Politics: क्या अजित पवार NCP छोड़ थामेंगे BJP का दामन? इन अटकलों के बीच दिया बड़ा बयान

मनाली के आस-पास के गांव बन सकते हैं आपका अगला वेकेशनल डेस्टिनेशन

मलाणा – यह मनाली से कुछ दूर स्थित है यहां आप खूबसूरती इंजॉय करने के अलावा ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। इसकी खूबसूरती देखकर आपको स्वर्ग की अनुभूति होगी। यह जगह बेहद खूबसूरत और आनंददायक है।

खीरगंगा – मनाली से सिर्फ 95 किलोमीटर दूर है लेकिन यहां पहुंचने के लिए करीब 11 किलोमीटर का सफर पैदल तय करना पड़ सकता है। पहाड़ या खूबसूरत वादियों के बीच से गुजर कर खीरगंगा पहुंचने का मजा ही अलग है। इस जगह की खासियत इसकी शांति और प्राकृतिक सुंदरता है। हॉट वाटर स्प्रिंग यानी गर्मी पानी के कुंड के लिए मशहूर खीरगंगा पार्वती घाटी में स्थित है।

अर्जुन गुफा – मनाली से सिर्फ 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अर्जुन गुफाएं बेहद अट्रैक्टिव टूरिस्ट प्लेस है यह व्यास नदी के पास स्थित है। खास बात यह है कि महाभारत के अर्जुन के नाम पर इसका नाम अर्जुन गुफा है इससे भी खास बात यह है कि आप मनाली से थोड़े समय में ही यहां पहुंच सकते हैं।

हमता – यह जगह मनाली से 12 किलोमीटर दूर है लेकिन आप इसे मैप में आसानी से नहीं ढूंढ पाएंगे। इस जगह पर लकड़ी के बने घर बेहद खूबसूरत दिखाई देते हैं और पहाड़ों की हरियाली भी मन मोह लेने वाली होती है।

Also Read: समलैंगिक विवाह को लेकर Vivek Agnihotri ने दिया बड़ा बयान, सोशल मीडिया पर मचा हंगामा

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories