मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमलाइफ़स्टाइलइन देशों में Valentine Day मनाना यानी खुद को खतरे में डालना,...

इन देशों में Valentine Day मनाना यानी खुद को खतरे में डालना, पाकिस्तान ने तो मचा रखी है हद

Date:

Related stories

Valentine Day: वैलेंटाइन डे आ रहा है और यह दिन लव बर्ड्स के लिए काफी खास है। इस दिन कपल्स एक-दूसरे से प्यार का इजहार करते हैं। इस दिन को लेकर जहां कपल्स के बीच काफी एक्साइटमेंट होता है वहीं हमारे देश में भी कई लोग सोचते हैं कि यह कपल्स के लिए एक खास दिन है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें लगता है कि यह हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं होना चाहिए और इसे बिल्कुल भी नहीं मनाया जाना चाहिए। यह तो रही हमारे देश की बात लेकिन क्या आपको पता है दुनियाभर के कई देशों में वैलेंटाइन डे पर बैन है और इस दिन को लेकर कई नियम-कानून बनाए गए हैं। जी हां, चौंक गए ना लेकिन यह बात सच है तो आइए जानते हैं किन देशों में इस दिन पर है खास प्रतिबंध।

सऊदी अरब में हो जाती है गिरफ्तारी

सऊदी अरब अभी भी एक रूढ़िवादी देश है और यहां के लोग अभी भी पारंपरिक तरीके के सोच रखते हैं। ऐसे में जब कोई कुछ नया करने की कोशिश करता है जैसे वेलेंटाइन डे मनाना तो धार्मिक रूढ़िवादी और सरकार इसे रोकने की कोशिश करते हैं। अगर कोई सार्वजनिक रूप से वैलेंटाइन डे मनाता है तो उसे बहुत कठोर दंड दिया जा सकता है। यहां तक ​​कि किसी ऐसे व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया जा सकता है जिस पर केवल वेलेंटाइन डे मनाने का संदेह हो।

Also Read: आप भी Nora Fatehi और Sara Ali Khan की तरह White Suit में पा सकती हैं ब्यूटीफुल Look, बन जाएंगी पार्टी की शान

पाकिस्तान में सार्वजनिक जगहों पर वैलेंटाइन डे मनाने पर रोक

पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो भारत का पड़ोसी देश होने के साथ-साथ इस्लामिक देश भी है। हाल ही में हाई कोर्ट ने कहा था कि वैलेंटाइन डे मनाना इस्लामिक शिक्षाओं के खिलाफ है। ऐसे में सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर वैलेंटाइन डे मनाने पर रोक लगाने का फैसला किया है.

उज्बेकिस्तान में 14 फरवरी को मनाते हैं बाबर का जन्मदिन

उज्बेकिस्तान में लोग वैलेंटाइन डे की जगह 14 फरवरी को बाबर का जन्मदिन मनाते हैं। उन्हें लगता है कि वह उनकी संस्कृति में एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं और उनका बहुत सम्मान करते हैं।

मलेशिया में भी नहीं मानाया जाता है वैलेंटाइन डे

मलेशिया में मुसलमान सबसे बड़ा धार्मिक समूह हैं और वहां वैलेंटाइन डे नहीं मनाया जाता क्योंकि इसे ईसाई अवकाश के रूप में देखा जाता है। रिपोर्ट्स की माने तो 2012 में मलेशिया में कुछ लोगों ने कुछ होटलों में वैलेंटाइन डे मनाने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने आकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

इंडोनेशिया में भी हैं नियम सख्त

इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा मुसलमान रहते हैं। अभी तक वैलेंटाइन डे पर रोक लगाने वाला कोई कानून नहीं बना है। हालांकि, 14 फरवरी को इंडोनेशिया में कोई सेलिब्रेशन नहीं होता है। वहीं देश के कई जगहों पर वेलेंटाइन डे के खिलाफ कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories