सोमवार, मई 6, 2024
होमख़ास खबरेंEVM-VVPAT Verification: वोटिंग के बीच सुप्रीम कोर्ट ने विपक्ष को दिया बड़ा...

EVM-VVPAT Verification: वोटिंग के बीच सुप्रीम कोर्ट ने विपक्ष को दिया बड़ा झटका, खारिज की VVPAT की सभी याचिकाएं

Date:

Related stories

Haryana News: चुनावी संग्राम के बीच CM नायब सैनी का दावा, हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों को लेकर कह दी बड़ी बात

Haryana News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव की धूम है। राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने स्तर से विभिन्न लोकसभा सीटों का व्याख्यान कर रही हैं और अपने सियासी समीकरण को बेहतर करने की कोशिश में हैं।

Lok Sabha Election 2024: चुनावी दौर के बीच दिल्ली पहुंचे CM भजनलाल, राजस्थानी प्रवासियों से की ये अहम अपील

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी तापमान लगातार बढ़ता नजर आ रहा है।

Rahul Gandhi: मुश्किलों में राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही पर्चा खारिज करने की मांग?

Rahul Gandhi: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निकट बसा शहर रायबरेली इन दिनों खूब चर्चाओं में है। दरअसल रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान मे हैं।

Lok Sabha Election 2024: चुनावी सफर के बीच PM Modi का अयोध्या दौरा, जानें क्या है खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

EVM-VVPAT Verification: देश में आज लोकसभा चुनावों के लिए दूसरे चरण की वोटिंग चल रही है। इस बीच देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट ने VVPAT को लेकर दी गई सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है। इसके साथ ही VVPAT के वोरिफिकेशन याचिका को भी खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट साफ कह दिया है कि, अब चुनाव सिर्फ EVM से ही होंगे। कोर्ट का ये फैसला विपक्ष के लिए बड़ा झटका है। क्योंकि विपक्ष EVM को लेकर कई बार सवाल खड़े कर चुका है।

कोर्ट में किसने दी थी याचिका दायर?

जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ ने ये महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। एसोसिएशन फार डेमेक्रेटिक रिफार्मस सहित अन्य लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। जिसमें मांग की गई थी कि, वीवीपैट पर्चियों का EVM से मिलान होना चाहिए। जिसके बाद आज सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर फैसला सुनाया है।

VVPAT क्या होता है और कैसे काम करता है?

VVPAT की फुल फॉर्म Voter Verifiable Paper Audit Trail है। ये EVM से बिल्कुल अलग होती है। VVPAT से जब मतदाता वोट डालता है तो उसे एक स्लिप मिलती है। जिसमें उसके द्वारा जिस भी उम्मीदवार को वोट डाला गया है। उसके बारे में लिखा होता है। जिसके बाद वोटर को ये क्लियर हो जाता है कि, उसका वोट जिसे भी गया है वो सही गया है।

आपको बता दें, EVM को लेकर अकसर ये सवाल उठते हैं कि, वोट किसी उम्मीदवार को दिया है और गया किसी और को है। इन सवालों और विवादों को देखते हुए ही VVPAT को लाया गया है। वीवीपैट मशीन का सबसे पहले इस्तेमाल साल 2013 में नागालैंड विधानसभा चुनावों के दौरान हुआ था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories