सोमवार, मई 6, 2024
होमViral खबरInstagram Reel Video Viral करने के 8 जबरदस्त तरीके, बस 2 मिनट...

Instagram Reel Video Viral करने के 8 जबरदस्त तरीके, बस 2 मिनट देकर आप भी हो सकते हैं फेमस

Date:

Related stories

Instagram Reel Video Viral: इन दिनों सोशल मीडिया का सबसे फेमस प्लेटफॉम इंस्टाग्राम बन चुका है। ऐसा इसलिए, क्योंकि अधिकतर लोग इसका काफी तेजी से इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ऐप में रील्स का लोगों को अच्छा-खासा चस्का लग चुका है। ऐसे में हर कोई अब रील्स बनाने का काम कर रहा है। अगर आप भी इंस्टाग्राम पर रील्स बनाते हैं और अपनी रील्स को वायरल (Instagram Reel Video Viral) करना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर काम की हो सकती है। जानिए कैसे आप भी कुछ टिप्स फॉलो करके अपनी रील्स को वायरल कर सकते हैं।  

ट्रेंडिंग टॉपिक्स

इंस्टाग्राम पर रील बनाने से पहले आपको ध्यान रखना है कि आपको हमेशा ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर ही रील बनानी है। ऐसा करने से उस रील के वायरल होने की अधिक संभावना है। इस तरह की रील्स को अच्छी संख्या में लोग देखते हैं, साथ ही अपने विचार और पसंद भी करते हैं।

फिल्टर का इस्तेमाल

इंस्टाग्राम पर रील बनाते वक्त आपको अलग-अलग फिल्टर का इस्तेमाल करना है। ऐसा करने से आपकी रील अन्य लोगों से यूनिक होगी, तो उसके वायरल होने के अधिक चांस हो जाएंगे।

ट्रेंडिंग हैशटैग का इस्तेमाल

अपनी रील को वायरल करने के लिए आपको फेमस हैशटैग का इस्तेमाल करना है। अधिकतर लोग हैशटैक की मदद से सर्च करते हैं, ऐसे में हैशटैक के जरिए भी आप रील को वायरल कर सकते हैं।

फेमस डॉयलॉग और ऑडियो का इस्तेमाल

इंस्टग्राम पर रील बनाते वक्त आपको लोकप्रिय डॉयलॉग और ऑडियों का इस्तेमाल करना है। ऐसा करने से भी रील वायरल हो सकती है।

प्रोफेशनल अकाउंट

रील वायरल करने के लिए आपको अपने इंस्टग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल रखना चाहिए। ऐसा करने से आपको क्रिएटर समझा जाता है और आपकी रील के वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है।

वाटरमार्क का न हो इस्तेमाल

आपको ध्यान रखना है कि रील पर किसी भी तरह का वाटरमार्क न हो, वाटरमार्क से रील वायरल होने में परेशानी हो सकती है। साथ ही आपको रील में लोकेशन को जरूर एड करना है, इससे रील वायरल होने की संभावना बढ़ जाती है।

फॉर्मेट और साइज

आपको अपनी रील को एचडी फॉर्मेट में ही अपलोड करना है, इससे रील वायरल हो सकती है। साथ ही रील का साइज 1080 x 1920 पिक्सल रखना है, इससे स्मार्टफोन में अच्छी रील नजर आती है।

क्रिएटिव कैप्शन भी है जरूरी

आखिर में आपको अपनी रील में एक क्रिएटिव कैप्शन भी देना चाहिए। इससे यूजर्स जुड़ते हैं और रील के वायरल होने के चांस अधिक हो जाते हैं।

इसका भी रखें ध्यान

इसके अलावा अगर आप मौजूदा ट्रेंड्स के मुताबिक रील अपलोड करते हैं तो रील के वायरल होने की संभावना अधिक हो जाती है। रील वायरल करने के लिए आप सुबह 7 बजे से रात 9 बजे के बीच कम से कम 4 रील को अपलोड करें। इससे आपकी रील पर लाखों में व्यूज आ सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories