शुक्रवार, मई 17, 2024
होमViral खबरViral Video: पिंक टैक्स क्या है? किरण मजूमदार-शॉ ने लिंग आधारित भेदभाव...

Viral Video: पिंक टैक्स क्या है? किरण मजूमदार-शॉ ने लिंग आधारित भेदभाव को किया उजागर, देखें वीडियों

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

Amazon Sale: गर्मी को सर्दी में बदलने वाला Whirlpool का AC हुआ 48% सस्ता, अभी खरीदें

Amazon Sale: चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को परेशान करना...

Viral Video: किरण मजूमदार-शॉ ने एक्स पर “पिंक टैक्स” के बारे में एक वीडियो पोस्ट किया। उन्होंने उस वीडियो को रीट्वीट किया जिसमें डॉ. संजय अरोड़ा ने साझा किया था कि कैसे कुछ ब्रांड महिलाओं से “समान आकार और मात्रा वाली” चीजों के लिए पुरुषों की तुलना में अतिरिक्त शुल्क लेते हैं।

सभी क्षेत्रों में उदाहरण

वीडियो में डॉ. अरोड़ा कहते हैं, “क्या आप जानते हैं कि एक ही श्रेणी के महिलाओं के उत्पाद समान आकार और मात्रा के पुरुष उत्पादों की तुलना में कहीं अधिक महंगे हैं? वह ‘पिंक टैक्स’ है जब महिलाएं एक ही उत्पाद के लिए अधिक भुगतान करती हैं। उन्होंने परिधान और सौंदर्य प्रसाधन जैसे अन्य क्षेत्रों के कुछ उदाहरण प्रदान करना जारी रखा, जहां महिलाओं से तुलनीय वस्तुओं के लिए अधिक शुल्क लिया जाता है।

किरण मजूमदार-शॉ ने एक्स पर वीडियो ट्वीट किया और लिखा, “पिंक टैक्स! यह एक शर्मनाक लैंगिक पूर्वाग्रह है जिसका जवाब महिलाओं को ऐसे उत्पादों से दूर रहकर देना चाहिए!” विश्व आर्थिक मंच का कहना है, “पुरुष और महिलाएं अक्सर रोजमर्रा के समान उत्पाद खरीदते हैं। लेकिन शोध से पता चलता है कि महिलाओं के लिए लक्षित और विज्ञापित उपभोक्ता उत्पाद कभी-कभी पुरुषों के लिए बेचे जाने वाले तुलनीय उत्पादों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। इस असमानता को तथाकथित गुलाबी टैक्स कहा जाता है।

वीडियो को 236.3K से अधिक बार देखा जा चुका है

कुछ घंटे पहले ही ये वीडियो अपलोड किया गया है। तब से वीडियो को 236.3K से अधिक बार देखा जा चुका है। शेयर में लगभग 1.7k लाइक्स जोड़े गए हैं। वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए लोगों ने तरह-तरह की टिप्पणियां कीं।

Latest stories