बुधवार, मई 1, 2024
होमविदेशEarthquake In New Zealand: भूकंप से फिर कांपी न्यूजीलैंड की धरती, इस...

Earthquake In New Zealand: भूकंप से फिर कांपी न्यूजीलैंड की धरती, इस बड़े खतरे की है आशंका

Date:

Related stories

Earthquake in Delhi NCR: उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, काफी देर तक कांपी धरती

Earthquake in Delhi NCR: उत्तर भारत में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता करीब 6.6 बताई जा रही है।

Earthquake In New Zealand: न्यूजीलैंड की धरती शनिवार को एक बार फिर भूकंप से थर्रा गया। भूकंप आने से लोगों के बीच अफरातफरी का माहौल बन गया। रिक्टर स्टेल पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई। हालांकि जानमाल के नुकसान की अभी कोई खबर नहीं है लेकिन बार-बार भूकंप का आना किसी बड़े खतरे का संकेत दे रहा है। पीटीडब्ल्यूसी (PTWC) की मानें को न्यूजीलैंड के सुदूर उत्तर में 6.9 तीव्रता का भूकंप आया।

भूकंप की गहराई 183 किमी (Earthquake In New Zealand)

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स (Reuters) के मुताबिक आज यानि शनिवार को केर्माडेक क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके महसूस (Earthquake In New Zealand) किए गए। भूकंप 183 किलोमीटर की गहराई पर था। अमेरिकी सुनामी वॉर्निंग सिस्टम ने भूकंप के बाद सुनामी को लेकर कोई चेतावनी जारी नहीं की है।

ये भी पढ़ेंः Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान की रस्सी जल गई फिर भी Ishaq Dar की ऐंठन है बरकरार

फरवरी में समुद्री तूफान से हुआ था नुकसान

गौर हो कि पिछले महीने फरवरी में ही न्यूजीलैंड में समुद्री तूफान से काफी नुकसान हुआ था। साइक्लोन गेब्रियल के कारण कई इलाकों में तेज बारिश हुई थी। बारिश के बाद न्यूजीलैंड में बाढ़ की स्थिति बन गई थी। साथ ही कई जगहों पर भूस्खलन भी हुआ था। स्थिति भयावह होने के बाद न्यूजीलैंड सरकार ने आपातकाल की घोषणा भी कर दी थी। साथ ही सैकड़ों उड़ानों को भी रद्द कर दिया गया था।

15 फरवरी को भी आया था भूकंप (Earthquake In New Zealand)

इससे पहले पिछले महीने 15 फरवरी को भी न्यूजीलैंड में भूकंप (Earthquake In New Zealand) आया था। 15 फरवरी को भूकंप की तीव्रता 6.1 दर्ज की गई थी। फरवरी में न्यूजीलैंड के लोअर हट से करीब 78 किमी दूर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि, इस दौरान भी जानमाल को कोई नुकसान नहीं हुआ था।

ये भी पढ़ेंः Attack on Hindu Temples: Australia में चौथी बार फिर हुआ हिन्दू मंदिर पर हमला, खालिस्तानी समर्थकों पर लग रहे गंभीर आरोप

Latest stories