सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमविदेशतोशाखाना मामले पर बुरी तरह से नप गए  पाक के पूर्व PM...

तोशाखाना मामले पर बुरी तरह से नप गए  पाक के पूर्व PM इमरान खान, कोर्ट ने 1 लाख जुर्माना सहित 3 साल की सुनाई सजा

Date:

Related stories

Imran Khan: पाकिस्तान के लिए शर्मनाक पल! पूर्व पीएम इमरान खान और उनकी पत्नी को 14 साल की हुई जेल

31 जनवरी 2024 को तोशाखाना मामले में रावलपिंडी स्थित स्पेशल कोर्ट ने पूर्व पीएम इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को 14-14 साल की सजा सुनाई गई।

Imran Khan और महमूद कुरैशी को 10 साल की सजा, अब खाएंगे जेल की हवा

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को गोपनीय सूचना लीक करने के मामले में 10-10 साल की सजा सुनाई।

Ayodhya Ram Mandir: यहां Pran Pratishtha, पर Pakistan के इस राम मंदिर में हिंदुओं को नहीं है पूजा की अनुमति

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के गर्भगृह में प्रभु रामलला के प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। इसके लिए प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया है जिसके तहत शास्त्रीय परंपराओं का पालन कर विधि-विधान से अनुष्ठान आरंभ किया जा चुका है।

क्या आतंकी हाफिज सईद को भारत लाने की है तैयारी? प्रत्यर्पण को लेकर विदेश मंत्रालय ने कही ये अहम बात

Hafiz Saeed: खूंखार आतंकी समूह लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख और 2008 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को लेकर एक बार फिर सुर्खियां बननी शुरू हो चुकी है।

Article 370: कश्मीर मुद्दे में SC के फैसले पर बौखलाया पाकिस्तान, पूर्व PM शहबाज शरीफ ने लगाया पक्षपात का आरोप

Article 370: भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिन कश्मीर के अनुच्छेद 370 से जुड़ा महत्वपूर्ण फैसला सुनाया। इसके तहत कोर्ट ने भारत सरकार के अनुच्छेद 370 निरस्त करने वाले फैसले को सही ठहराया।

Imran Khan Arrested: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। दरअसल पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को कोर्ट के आदेशानुसार गिरफ्तार कर लिया गया है। खबरों की मानें तो पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद की जिला अदालत ने तोशाखाना मामले में दोषी पाया है। ऐसे में अदालत ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तीन साल की सजा और 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

तोशाखाना मामले में पूर्व PM इमरान खान हुए गिरफ्तार

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान पर बड़ी कार्रवाई हुई है। बताया जा रहा है, कोर्ट ने इमरान खान के खिलाफ गिरफ्तार करने का वारंट जारी दिया है। ऐसे में अब उन्हें लाहौर के जमान पार्क स्थित घर से गिरफ्तार करके इस्लामाबाद लाया जा रहा है। दरअसल वह भ्रष्टाचार (तोशाखाना) मामले में हेराफेरी करने के कारण दोषी ठहराए गए हैं। इसके लिए इस्लामाबाद की जिला एवं सत्र अदालत ने पाकिस्तान  प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ 3 साल की सजा सुनाई। साथ ही 1 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है।  अलावा खबरों की मानें तो मिस्टर खान पर सजा के साथ ही अगले 5 सालों तक चुनाव नहीं लड़ सकते। दरअसल कोर्ट का इस मामले पर कहना है भ्रष्टाचार में संलिप्त होने के कारण उन्हें आगामी 5 साल तक कोई भी चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं। हालांकि अभी भी मिस्टर खान के पास ऊपरी अदालतों में जानें का मौका हैं। 

तोशाखाना मामला क्या है? 

बता दें कि इमरान खान पर आरोप था, कि साल 2018 से 2022 तक उन्होंने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए सरकारी उपहारों को बेचा। जो कि उन्हें ये सभी उपहार विदेश यात्रा के दौरान मिले थे। दरअसल पाकिस्तानी नियम-कानून के मुताबिक यदि किसी प्रधानमंत्री को मिली हुई उपहार पसंद आती है, तो उसे नीलामी के मुताबिक उसकी कीमत चुकानी पड़ती है। नहीं तो इसके इतर मिला हुआ उपहार सरकारी स्टेट डिपॉजिटरी (तोशाखाना) में रखना होता है।

इसी बात को लेकर मामला है, कि इमरान खान ने अपने पद का गलत उपयोग करके पहले तो उपहारों को नीलामी के जरिए 2.15 करोड़ रुपये में खरीदा। इसके बाद उसे 5 करोड़ से ज्यादा की रकम में बेच दिया। जिसमें इमरान खान को ज्यादा मुनाफा हुआ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।        

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories