गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमऑटोAMT Transmission Cars: चमचमाती ऑटोमेटिक कार घर लाने से पहले जान लीजिए...

AMT Transmission Cars: चमचमाती ऑटोमेटिक कार घर लाने से पहले जान लीजिए इनके 3 नुकसान और फायदे, फिर नहीं होगा अफसोस

Date:

Related stories

FASTag यूज करने वाले हो जाएं सावधान! अब Paytm से नही ले पाएंगे ये सुविधा

FASTag: अगर आप अक्सर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपने वाहन...

AMT Transmission Cars: इंडिया में भले ही इलेक्ट्रिक कारों का बाजार काफी अच्छी गति से आगे बढ़ रहा है। मगर इसके बाद भी पेट्रोल और डीजल कारों का क्रेज कम नहीं हुआ है। आप ये तो जानते ही होंगे कि कारों में मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दिया गया होता है। ऐसे में कई बार लोगों को एक अजीब सी दुविधा हो जाती है कि वे ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली कार खरीदें या फिर मैनुअल ट्रांसमिशन वाली। इस खबर में जानिए एएमटी (AMT) ट्रांसमिशन (AMT Transmission Cars) वाली कारों में क्या फायदा और क्या नुकसान होता है।

AMT ट्रांसमिशन वाली कार के फायदे

अगर आप AMT ट्रांसमिशन वाली कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको इसके फायदे के बारे में जानना चाहिए। AMT ट्रांसमिशन वाली कार को भारी जाम में चलाना आसान रहता है। ऑटोमेटिक कारों में क्लच न होने के साथ ही इनमें बार-बार गियरबॉक्स नहीं बदलना पड़ता है। इस दौरान ड्राइवर को थकान भी कम महसूस होती है। इस वजह से कार चलाने वाले को काफी आसानी रहती है और वह काफी आराम से अच्छी ड्राइव कर सकता है।

ये भी पढ़ें: दिलों पर राज करने आई आपकी प्यारी Maruti Suzuki Jimny, धांसू इंजन के साथ जानिए कितनी है कीमत

AMT ट्रांसमिशन वाली कारों को अधिक सुरक्षित माना जाता है। इसके पीछे कारण है कि ऑटोमेटिक कार चलाने वाले का पूरा ध्यान सिर्फ कार चलाने पर रहता है। ड्राइवर को बार-बार गियरबॉक्स की तरफ हाथ नहीं बढ़ाना पड़ता है। वहीं, AMT ट्रांसमिशन वाली कारो का गियरबॉक्स शिफ्ट काफी आसान रहता है।

ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली कारों में मैनुअल कारों के मुकाबले ज्यादा माइलेज मिलती है। साथ ही इनकी टॉप स्पीड भी मैनुअल कारों के मुकाबले काफी अच्छी होती है। ऑटोमेटिक कारों में सेंसर आधारित तकनीक होती है, जिससे इनमें मैनुअल से बेहतर काम करती है।

AMT ट्रांसमिशन वाली कार के नुकसान

ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली कारें मैनुअल कारों के मुकाबले ज्यादा महंगा होती है। वहीं, ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली कारों के गियरबॉक्स काफी महंगे आते है और इनमें कुछ भी खराबी होने पर इनका खर्चा लाखों तक में होता है।

ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली कारें कई बार कम माइलेज देती है। इसके पीछे वजह है कि कई बार ड्राइवर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में अधिक प्रेशर दे देते हैं। दावा किया जाता है कि अगर ड्राइवर सही से ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली कार नहीं चलाते हैं तो इनकी माइलेज कम हो जाती है।

AMT ट्रांसमिशन वाली कारों में कई बार कम परफॉर्मेंस मिलती है। कहा जाता है कि कई बार AMT ट्रांसमिशन वाली कारों में सीसी की क्षमता और पावर कम होती है, इस वजह से AMT ट्रांसमिशन वाली कारें कम परफॉर्मेंस देती है।

ये भी पढ़ें: Nothing Phone 1 की बोलती बंद करने आ गया Samsung Galaxy F54! 5G स्मार्टफोन में मिलेगी जंबो बैटरी लाइफ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories