शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटोBharat NCAP: कारों की सेफ्टी रेटिंग के लिए जल्द बन सकते हैं...

Bharat NCAP: कारों की सेफ्टी रेटिंग के लिए जल्द बन सकते हैं नए नियम, अब देश में होगा क्रैश टेस्ट!

Date:

Related stories

Bharat NCAP: देश में बिकने वाली कोई भी नई कार कितनी सुरक्षित है, ये उसकी सेफ्टी रेटिंग देखकर पता लगता है। मगर आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत में हर कार को सेफ्टी रेटिंग नहीं मिलती है। भारत में बिकने वाली कुछ ही कारों को ग्लोबल NCAP यानी (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) किया जाता है। ऐसे में इस संबंध में बड़ी जानकारी आ रही है कि अब भारत में ही कारों की सेफ्टी चेक करने के लिए प्रोग्राम (Bharat NCAP) शुरू किया जाएगा।

जल्द हो सकता है बड़ा ऐलान

खबरों की मानें तो इस साल अक्टूबर से कारों का सेफ्टी चेक भारत में ही शुरू हो जाएगा। इस संबंध में तैयारियां शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय इस दिशा में बड़े कदम उठाने जा रहा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बारे में जल्द ही कोई आधिकारिक जानकारी सामने आ सकती है। भारत NCAP को इस साल अक्टूबर से पहले लागू किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि मंत्रालय ने कारों की सेफ्टी के लिए मानकों को तय कर लिया है।

मायने रखती है कारों की सेफ्टी रेटिंग

गौरतलब है कि अगर भारत में भी कारों की सेफ्टी रेटिंग शुरू हो जाती है तो ग्राहकों को कार खरीदने से पहले पता चल जाएगा कि वह कार कितनी सुरक्षित है और उसे कितनी सेफ्टी रेटिंग मिली है। हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। कुछ खबरों में कहा गया है कि कार खरीदने वाले 10 में 9 लोग कार की माइलेज से अधिक उसकी सेफ्टी रेटिंग पर अधिक ध्यान देते हैं। कस्टमर्स कार के एयरबैग्स के बारे में भी पूछते हैं। अभी तक कार खऱीदने से पहले उसकी ग्लोबल NCAP की रेटिंग को देखते थे। मगर आने वाले वक्त में कार खरीदने से पहले भारत NCAP सेफ्टी रेटिंग भी देखने को मिल सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories