शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटोCar Radiator Cleaning: कब होती है कार के रेडिएटर को फ्लशिंग की...

Car Radiator Cleaning: कब होती है कार के रेडिएटर को फ्लशिंग की जरूरत, ये 4 बातें देती हैं संकेत

Date:

Related stories

Car Radiator Cleaning: इंसानों की तरह ही कार के रेडिएटर (Car Radiator) का भी ध्यान रखना होता है। जी हां, अगर आपके पास कार है तो आप उसे अक्सर साफ रखने की कोशिश करते होंगे। हालांकि, कई बार कुछ उपकरण ऐसे होते हैं, जो कि सही से साफ नहीं होते हैं और कार की क्षमता पर सीधा असर डालते हैं। जैसा कि हमने ऊपर कार रेडिएटर की बात की। कार के रेडिएटर गंदा होने पर उसे सफाई की जरूरत होती है। ऐसे में उसे साफ करना जरूरी है, नहीं तो कार को नुकसान हो सकता है। नीचे देखें डिटेल।

क्या होता है कार का रेडिएटर

कार के बाकी उपकरणों की तरह ही रेडिएटर भी एक खास कॉम्पोनेंट है। सरल भाषा में कहे तो कार का रेडिएटर एक ऐसा कॉम्पोनेंट है, जो कि कार के इंजन के पूरे कूलेंट प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण भाग है। ये कार के फ्रंट ग्रिल के ठीक सामने होता है।

रेडिएटर क्या काम करता है

रेडिएटर का मुख्य काम होता है कि ये इंजन को गर्म न होने दे। अगर इंजन गर्म हो जाए तो ये इंजन की गर्मी को निकालने का काम करता है। रेडिएटरर पंखा, थर्मोस्टेट और होज के साथ मिलकर काम करता है। ये इंजन कूलेंट सिस्टम के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है।

रेडिएटर फ्लश का काम

वहीं, रेडिएटर फ्लश भी एक जरूरी काम है। रेडिएटर फ्लश को कूलेंट फ्लश भी कहते हैं। फ्लशिंग के जरिए रेडिएटर से गंद को निकाला जाता है। इससे रेडिएटर की अच्छे से सफाई हो जाती है। साथ ही पानी का एक पंप भी दिया जाता है। इससे कूलेंट सिस्टम को प्रोटेक्शन मिलती है।

आप नीचे दिए गए कारणों से पता लगा सकते हैं कि रेडिएटर को फ्लश की जरूरत है या नहीं। अगर ये कारण हो रहे हैं तो आपकी कार रेडिएटर को फ्लश की जरूरत है।

कार का इंजन ओवरहीटिंग करें

कार के रेडिएटर को फ्लश की जरूरत है ये पता लगाने के लिए देखें कि क्या इंजन ओवरहीटिंग कर रहा है। वहीं, कूलिंट सिस्टम सही से काम कर रहा है। ऐसे में रेडिएटर को फ्लश की जरूरत हो सकती है।

कूलेंट लीकेज कर रहा है

अगर इंजन का कूलेंट लीक कर रहा है तो भी रेडिएटर को फ्लश की जरूरत हो सकती है। ऐसा हो सकता है कि कूलेंट सिस्टम अंडर प्रेशर काम कर रहा हैं। ऐसे में इसका सीधा प्रभाव इंजन पर पड़ता है।

कॉन्टामिनेटेड कूलेंट को करें चेक

कॉन्टामिनेटेड कूलेंट को चेक करना जरूरी है। इस मामले में कार को साफ करते वक्त अगर पहले कॉन्टामिनेटेड कूलेंट को चेक नहीं किया था तो अब इसका रंग देखें। इसमें ग्रीन और रेड कलर होता है। अगर ये ब्राउन है तो फिर रेडिएटर को फ्लश करना होगा।

इंजन से आ रही है मीठी गंध या आवाज

कार के रेडिएटर को फ्लशर करने का एक और बड़ा कारण हो सकता है। अगर कार के इंजन से मीठी गंध आ रही है तो आपको रेडिएटर को फ्लशर करना होगा। ये गंध कम भी हो तो भी रेडिएटर को फ्लश करने में देरी नहीं करनी चाहिए। अगर इंजन से नॉकिंग की आवाज आ रही है तो भी आपको सतर्क होने की जरूरत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories