गुरूवार, मई 16, 2024
होमऑटोCar Tips: सर्दियों में कार चलाते समय ब्लोअर का करें सही इस्तेमाल,...

Car Tips: सर्दियों में कार चलाते समय ब्लोअर का करें सही इस्तेमाल, ऑक्सीजन की कमी से हो सकते हैं परेशान

Date:

Related stories

Car Tips: सर्दी का मौसम हो और बाहर घूमने का इरादा ये सुनने में तो काफी अच्छा लगता है लेकिन सर्दी में घर से बाहर निकलने में ही काफी दिक्कत होती है। अगर आप कार से घूमने जाते हैं तो लोग सर्दी से बचने के लिए गाड़ी में ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं तो इसके इस्तेमाल में कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं। अगर आप सावधानी नहीं बरतते हैं तो आपकी जेब पर काफी फर्क पड़ सकता है, आपकी कार को नुकसान हो सकता है या आपकी जान आफत में भी पड़ सकती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप सुरक्षित तरीके से ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: CITROEN C3: 30000 रुपये की छूट के साथ मिल रही है ये प्रीमियम कार, जानें इसके तगड़े फीचर्स

ब्लोअर के इस्तेमाल से होती हैं ये दिक्कतें

आज के समय में लगभग हर कार में एसी का फीचर होता है। इसे सर्दी में ब्लोअर की तरह इस्तेमाल किया जाता है। बहुत से लोग इसे सही से इस्तेमाल नहीं कर पाते जिसके कारण सांस लेने में दिक्कत या सिरदर्द जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

इस्तेमाल करने का सही तरीका

अगर आप सर्दियों में कार से यात्रा कर रहे हैं और ब्लोअर चला रखा है तो बता दें कि आपको गाड़ी के शीशे को हल्का सा खोल के रखना चाहिए। शीशे बंद होने के कारण कार के अंदर बैठे लोगों के शरीर की गर्मी से शीशों पर भाप जम जाती है जिसके कारण बाहर देखने में काफी दिक्कत होती है। इसके अलावा गाड़ी में बैठे लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। साफ शब्दों में कहें तो शीशे को थोड़ा खुला रखने से केबिन के अंदर ऑक्सीजन का फ्लो लगातार बना रहता है जिसके कारण यात्रियों को और ड्राइवर दोनों को आराम रहती है।

ऐसा करने से बचें

अगर आप कार ड्राइव करते हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि कार के केबिन को जल्दी गर्म करने के लिए एसी के साथ गाड़ी में री-सर्कुलेशन बटन को ऑन न करें। एसी के साथ गाड़ी में री-सर्कुलेशन बटन को ऑन करने से ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

Also Read: BBL 2022: NATHAN MCANDREW की बुलेट गेंद के आगे पस्त हुए JIMMY PEIRSON, हेलमेट पर लगी बॉल और गिर पड़े जमीन पर, देखें VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories