शनिवार, मई 18, 2024
होमऑटोG20 Summit 2023: PM Modi ने दुनिया के सामने रखा Global Biofuels...

G20 Summit 2023: PM Modi ने दुनिया के सामने रखा Global Biofuels Alliance, स्वच्छ एनर्जी की दिशा में भारत की एक खास पहल

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: भारत में आयोजित हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) के पहले दिन यानी 9 सितंबर शनिवार को कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक स्तर पर एक बड़ा ऐलान किया। पीएम मोदी ने ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस (वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन) (Global Biofuels Alliance) को लॉन्च किया। साथ ही पीएम मोदी ने इस एलायंस से जुड़ने के लिए दूसरे देशों से आह्वान किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि समय की मांग है कि सभी देश फ्यूल ब्लेडिंग सेक्टर में मिलकर काम करें। उन्होंने कहा कि ने ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस दुनिया को एक स्वच्छ और वैकल्पिक ईंधन को बढ़ावा देने की एक अच्छी पहल है।

जी20 सम्मेलन में पीएम मोदी ने दिया ये मंत्र

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने वन अर्थ पर जी20 सम्मेलन में कहा कि पर्यावरण और जलवायु अवलोकन के लिए जी20 सैटेलाइट मिशन शुरू करने का भी प्रस्ताव रखा। साथ ही नेताओं से ग्रीन क्रेडिट पहल पर काम करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हमारा प्रस्ताव है कि पेट्रोल में इथेनॉल मिश्रण को 20 फीसदी तक ले जाने के लिए वैश्विक स्तर पर एक पहल है।

ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस के सदस्य

ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस के फाउंडर मेंबर भारत, अमेरिका और ब्राजील है। वहीं, अब इटली, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, बांग्लादेश, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका समेत कई देश इससे जुड़ चुके हैं। ये गठबंधन अंतर्ऱाष्ट्रीय संगठनों के सात मिलकर काम करेगा। ये एलायंस भारत की आर्थिक स्थिति को और मजबूत करेगा।

क्या है बायोफ्यूल और इसके फायदे

बायोफ्यूल का मतलब है भूसी, फूड वेस्ट से बनने वाला ईंधन, शैवाल, पेड़-पौधों और अनाज से निकलने वाली एनर्जी है। बायोफ्यूल को कई तरह के बायोमास से निकाला जाता है, इसलिए इसमें कार्बन की मात्रा कम होती है। अगर दुनिया में इसका इस्तेमाल बढ़ेगा तो दुनिया पर बढ़ते जलवायु खतरे से थोड़ी राहत मिलेगी। साथ ही पारंपरिक ईंधन पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम होगी। ऐसा करने से पर्यावरण प्रदूषण में कमी आएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories