गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमऑटोक्या Maruti Suzuki Jimny में नहीं मिलेगा डीजल इंजन और RWD फीचर,...

क्या Maruti Suzuki Jimny में नहीं मिलेगा डीजल इंजन और RWD फीचर, ऑफरोड SUV का इंतजार कर रहे लवर्स का चकनाचूर हुआ दिल

Date:

Related stories

Maruti Suzuki Jimny: भारत की दिग्गज कार मेकर कंपनी मारुति सुजुकी एक बार फिर बाजार में धमाका करने को तैयार है। मारुति सुजुकी जिम्नी (Maruti Suzuki Jimny) को लेकर तरह–तरह के दावे किए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस ऑफरोड एसयूवी में काफी हटकर फीचर्स दिए जाएंगे।

Maruti Suzuki Jimny की जानकारी

अगर आप मारुति सुजुकी की इस धाकड़ एसयूवी को लेकर काफी उत्साहित हैं तो आपको बता दें कि इस के बारे में कुछ ऐसी जानकारी भी आई है, जिसने मारुति के चाहने वालों का दिल तोड़ दिया है। अभी तक मारुति सुजुकी जिम्नी लॉन्च नहीं हुई है, मगर कहा जा रहा है कि इस एसयूवी में कई बेसिक फीचर्स और कई खास खूबियां नहीं दी जाएंगी। ऐसे में अगर आप इस कार को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देना चाहिए।

ये भी पढ़ें:Upcoming 7 Seater Cars: स्टाइलिश अवतार में जल्द आएंगी Toyota और Kia की ये कारें, Ertiga-Innova की सेल पर पड़ेगा असर!

नहीं मिलेगा डीजल इंजन

Maruti Suzuki Jimny में सिर्फ पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। कहा जा रहा है मारुति का पावरट्रेन महिंद्रा के पावरट्रेन के मुकाबले कम है। इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके साथ ही महिंद्रा थार 5 डोर में डीजल इंजन के दो विकल्प दिए जाएंगे, जबकि जिम्नी में ऐसा नहीं है। जब से ये खबर बाहर आई है तो जिम्नी के लिए उत्साहित लोगों का दिल टूट गया है।

4 सीटर ऑप्शन

मारुति की इस ऑफरोड एसयूवी को भारतीय बाजार में 5 डोर ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। इसके बाद भी इस कार को सिर्फ 4 सीटर ही बनाया गया है, ऐसे में इसका इंटरनल स्पेस काफी कम है। यही वजह है कि इस कार में यूटिलिटी का सही से इस्तेमाल नहीं किया गया है।

Maruti Suzuki Jimny से RWD रहेगा नदारद

इसके साथ ही बताया जा रहा है कि Maruti Suzuki Jimny को दो वेरिएंट जेटा और अल्फा मॉडल में उतारा जाएगा। ऐसे में कहा जा रहा है कि इसके निचले वेरएंट में AWD ऑल व्हील ड्रॉइव का ऑप्शन दिया जाएगा। इस कार में स्टैंडर्ड तौर पर 4 गुना 4 का विकल्प मिलेगा, मगर RWD रियर व्हील ड्राइव का विकल्प नहीं दिया जाएगा। इस वजह से भी लोगों को काफी धक्का लगा है।

ये बेसिक फीचर्स भी नहीं मिलेंगे

इसके अलावा दावा किया जा रहा है कि इस ऑफरोड एसयूवी में कई बेसिक फीचर्स भी नहीं मिलेंगे। इनमें फ्रंट और रियर आर्मरिस्ट, हैंडलैंप वॉशर, बोतल होल्ड़र, टायर प्रेशरिंग मॉनिटरिंग, ड्राइवर सीट हाइट, स्टीयरिंग रिच एडजेस्टमेंट और लंबर एडजेस्टमेंट जैसे तमाम फीचर्स नहीं दिए जाएंगे।

रोड प्रजेंस की कमी खलेगी

खबरों में ये भी बताया जा रहा है कि इस कार का रोड प्रजेंस भी अच्छा नहीं है। आपको बता दें कि कार का रोड प्रजेंस उसके डिजाइन, कार की फ्रेमिंग और कलर के साथ कार के साइज से बनाया जाता है। हालांकि, अभी तक ये कार लॉन्च नहीं हुई है। ऐसे में ये सभी एक जानकारी मात्र है, इसकी असली फीचर्स इस कार के लॉन्च होने के बाद ही सामने आएंगे। मारुति इस कार को 7 जून को पेश कर सकती है।

ये भी पढ़ें:Google Pixel 7 Pro vs Oppo Find X6 Pro: किस फोन में मिलती है बेहतर चिपसेट, जानें कैमरा और परफॉर्मेस में बड़ा अंतर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories