बुधवार, मई 29, 2024
होमबिज़नेसBank Loan Fraud: आपके PAN कार्ड से किसी ने लोन ले रखा...

Bank Loan Fraud: आपके PAN कार्ड से किसी ने लोन ले रखा है? हो गए स्कैम का शिकार, बचने के लिए करना होगा ये काम

Date:

Related stories

Bank Loan Fraud: आज के समय में काफी लोग अलग-अलग वजहों के कारण लोन लेते हैं। मगर सोचिए कि अगर आपके नाम पर कोई दूसरा शख्स लोन ले ले तो क्या होगा। जी हां, हो सकता है आपको इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा है। मगर ये बिल्कुल सच है और ऐसे एक दो नहीं बल्कि कई मामले सामने आ चुके हैं। आइए फटाफट जानते हैं कि क्या है पूरी खबर।

लोन साइबर फ्रॉड काफी बढ़ गया है

आज के समय में साइबर फ्रॉड इतना बढ़ गया है तब ऐसा करना मुश्किल नहीं रह गया है। स्कैमर्स आपके पैन कार्ड का इस्तेमाल करके लोन ले सकते हैं। वहीं, यूजर्स को इसकी जानकारी काफी देर से होती है। दरअसल, साइबर ठगी की दुनिया में साइबर स्कैमर्स अब लोन फ्रॉड करके लोगों को लूट रहे हैं। कोरोना महामारी के दौरान ऐसे कई मामले सामने आए। साइबर अपराधी किसी दूसरे इंसान के नाम से लोन लेते हैं और उस व्यक्ति को पता भी नहीं चलता है। जब तक यूजर को इसकी जानकारी होती है, तब तक लोन का ब्याज काफी अधिक हो चुका होता है। जानिए कैसे होती है ये खतरनाक ठगी।

ये भी पढ़ें: Adani Group के शेयरों में उठापटक के बीच LIC ने लिया बड़ा फैसला, जानें कितना किया निवेश और क्यों नहीं बेचे शेयर्स

इस तरह से होता है पूरा स्कैम

साइबर अपराधी यूजर्स के पैन कार्ड और मोबइल नंबर के आधार पर पूरा स्कैम करते हैं। स्कैमर्स किसी दूसरे यूजर के नाम पर छोटे-छोटे लोन लेते हैं और इससे उन्हें वेरिफिकेशन के जाल में नहीं फंसना पड़ता है। वहीं, आजकल इस्टेंट लोन देने वाले काफी ऐप हैं, साइबर अपराधी इसका फायदा उठाते हैं।

आपके नाम पर किसी और ने लोन लिया है?

आजकल यूजर्स आधार कार्ड और पैन कार्ड को कई जगहों पर शेयर करते हैं। ऐसे में पैन कार्ड बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है। ऐसे में आप अपना CIBIL स्कोर बैंक से चेक करवा सकते हैं। आप अपने CIBIL स्कोर को किसी एजेंसी के जरिए भी चेक करवा सकते हैं। ऐसा करने पर आपको पता चल जाएगा कि आपने नाम पर कितना लोन हैं और अगर कोई फर्जी लोन आपके नाम पर चल रहा होगा, जो भरा नहीं जा रहा होगा तो आपका CIBIL स्कोर कम हो जाएगा।

गड़बड़ी दिखे तो ये करें

यूजर को अगर क्रेडिट रिपोर्ट में गड़बड़ी दिखे तो उसे क्रेडिट देने वाले और क्रेडिट ब्यूरों से संपर्क करना चाहिए। यूजर को गड़बड़ी बताते हुए उसे ठीक करने के लिए कहना होगा।

बचने के लिए करें ये काम

वहीं, इस तरह के स्कैम से बचने के लिए यूजर्स को सावधान रहने की सख्त जरूरत है। ध्यान रहें कि आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसी अहम जानकारी को किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर नहीं करना है, मतलब यहां पर सावधानी ही सबसे बड़ी सुरक्षा है।

ये भी पढ़ें: Samsung ने लॉन्च किया Galaxy S23 Ultra का BMW M Edition, सिर्फ इतने ही यूजर्स खरीद पाएंगे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories