शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसBusiness Idea: इस धांसू बिजनेस को कम लागत में करें शुरु, कमाई...

Business Idea: इस धांसू बिजनेस को कम लागत में करें शुरु, कमाई इतनी होगी कि गिनते रह जाएंगे आप

Date:

Related stories

Vanilla Plant: भारत में अगर इस अनोखे पौधे की खेती कर ली , तो खुल जाएगी किस्मत

Vanilla Plant: भारत का सबसे दूसरा मंहगा पौधा है वनीला। इस पौंधा को उगाने पर होता है लाखों का मुनाफा।

Business Idea: साल बदल गया है और इस नए साल में अगर आप किसी बिजनेस आइडिए की तलाश कर रहे हैं तो आप एकदम सही जगह पर आए हैं। आपको बता दें कि काफी लोग सोचते हैं कि किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए अच्छे निवेश की जरूरत होती है। मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। किसी बिजनेस को कम निवेश के साथ भी शुरु किया जा सकता है। हम एक बिजनेस आइडिया की जानकारी दे रहे है, जिससे आपको काफी फायदा हो सकता है। जानिए क्या है इसकी पूरी जानकारी।

केले का पाउडर का बिजनेस

केले का पाउडर का बिजनेस। जी हां, इस बिजनेस की इन दिनों काफी अच्छी डिमांड बनी हुई है। देश में काफी लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, ऐसे में इस बिजनेस का सफल होना तय है। आपको बता दें कि केले का पाउडर बीपी नियंत्रित करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। साथ ही ये शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत करता है और स्किन को भी बेहतर बनाता है। इस बिजनेस को शुरु करके अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है। इस बिजनेस को शुरु करने के लिए 10 से15 हजार रुपये की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ें: BUSINESS IDEA: ऑलटाइम ट्रेंडी है ये बिजनेस आइडिया, कम वक्त में देने लगेगा 50 फीसदी का मुनाफा

इस चीज की पड़ेगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको सबसे पहले दो मशीनों की जरूरत होगी। इसमें केले की ड्रायर मशीन और केले की मिक्सर मशीन की जरूरत होगी। इन दोनों ही मशीनों को आप ऑनलाइन साइट से खरीद सकते हैं। वहीं, आसपास की मार्केट में जाकर भी इसे खरीदा जा सकता है।

इस तरह से तैयार होगा केले का पाउडर

केले का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले केले को सोडियम हाइपोक्लोराइट से साफ करें। इसके बाद उसे हाथ से छिलकर 5 मिनट के लिए सिट्रिक एसिड में डुबा दें। इसके बाद उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके उसे माइनस 60 डिग्री पर हॉट एयर ओवन में रखें। इसके बाद जब टुकड़े सूख जाएं तो उसे मिक्सी में बारीक पीस लें। पाउडर बनने के बाद इसे शीशे की बोतल या फिर पॉलीथीन में पैक कर लें।

जानिए कितनी होगी कमाई

केले का पाउडर बनाने की लागत काफी कम आती है। बाजार में ये 800 से 1000 रुपये किलो के हिसाब से बिक जाता है। अगर आप रोजाना 5 किलो केले का पाउडर बेच लेते हैं तो आप 3500 से 4500 रुपये की डेली कमाई कर सकते हैं।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories