शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंक्रिप्टो करेंसी को लेकर वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने कही ये बात, जी20...

क्रिप्टो करेंसी को लेकर वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने कही ये बात, जी20 की बैठक में नियम बनने की रखी मांग

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

Amazon Sale: गर्मी को सर्दी में बदलने वाला Whirlpool का AC हुआ 48% सस्ता, अभी खरीदें

Amazon Sale: चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को परेशान करना...

Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इन दिनों वॉशिंगटन के दौरे पर हैं। यहां पर जी20 की बैठक का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान वित्त मंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लिया है और क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बात की है। उन्होंने वहां उपस्थित लोगों से कहा कि आज के समय में लोगों को क्रिप्टोकरेंसी जैसी चीजों से अलर्ट रहने की जरूरत है। लोगों को यह ध्यान देना होगा की कहीं क्रिप्टोकरेंसी की वजह से आपकी अर्थव्यस्था को कोई खतरा तो नहीं पहुंच रहा है। इसके साथ – साथ क्रिप्टोकरेंसी को किसी भी तरह का फायदा न मिल सके। शुक्रवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बैंक के गवर्नरों और जी20 के वित्त मंत्रियों के साथ हुई बैठक में ये बातें कहीं है।

विचार-मंथन सत्र में रखा अपना विचार

वित्तमंत्री सीतारमण आईएमएफ के मुख्यालय में आयोजित विचार-मंथन सत्र शामिल हुई और क्रिप्टोकरेंसी को लेकर उन्होंने अपने विचारों को रखा। उन्होंने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। आज के समय में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और वित्तीय स्थिरता बोर्ड ही है जो G20 नीति और नियामक ढांचे को आगे लाने में मदद कर रहा है। वहीं जी20 देश भी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर समय – समय पर अपने विचार रखते आए है। कुछ देश क्रिप्टोकरेंसी को सही मान रहे हैं तो कुछ देशों का इसको लेकर अलग ही मत है। क्रिप्टो संपत्तियों को लेकर सभी G20 सदस्यों को एक नियम बनाना चाहिए। इस नियम के अंतर्गत इकनोमी जोखिम और निवेश​ रिस्क का भी सदस्यों को विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Delhi Free Electricity: ऊर्जा मंत्री आतिशी का बड़ा ऐलान, आज से बंद हो जाएगी सब्सिडी वाली बिजली

क्रिप्टो में आई एकाएक तेजी   

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा बताया गया है कि पिछले कुछ दिनों से भारतीय क्रिप्टो मार्केट और ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट में एकाएक तेजी है। बिटकॉइन और ईथर को अगर छोड़ दे तो कई टॉप डिजिटल कॉइन में बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं शुक्रवार को भी इसके मार्केट में काफी उछाल देखने को मिला। अगर शुक्रवार की बात करें तो 4 फीसदी से भी ज्यादा का उछाल क्रिप्टो मार्केट में देखने को मिला।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी कांग्रेस में शामिल, अथानी से लड़ेंगे चुनाव!

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories