सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसGoldGold-Silver Price Today : बाजार में सोना चांदी की कीमतों में आई...

Gold-Silver Price Today : बाजार में सोना चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जाने क्या हैं इनके ताजा रेट

Date:

Related stories

Gold-Silver Price Today : दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है और अभी भी देश भर में लगातार शादियां हो रही हैं। यही कारण है कि अभी भी सर्राफा बाजार में अच्छी खासी रौनक देखने को मिल रही है, लोग बाजारों में जाकर सोना चांदी की जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

सोने चांदी की कीमतों में आई गिरावट

जानकारी के लिए बता दें कि आज सोने की कीमतों में हल्की गिरावट देखने को मिली है। इसके बाद बाजारों में सोने का भाव 63,049 रूपये हो गया है। वहीं चांदी की बात करें तो फिलहाल चांदी बाजारों में 77,075 हजार रूपये किलो के भाव से मिल रही है।

जानें क्या है 22 और 24 कैरेट में अंतर

कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि आखिरकार 24 कैरेट और 22 कैरेट के गोल्ड में क्या अंतर होता है। उनकी जानकारी के लिए बता दें कि 24 कैरेट गोल्ड बिल्कुल 99.9% शुद्ध होता हैं। वहीं 22 कैरेट गोल्ड में लगभग 91% शुद्ध होता है। जानकारी के लिए बता दें कि 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे कि तांबा, चांदी, जिंक आदि को मिलाकर जेवर तैयार किए जाते हैं। जबकि 24 कैरेट सोने में बिल्कुल भी कोई मिलावट नहीं होती है। ये एक दम शानदार सोना होता है। ज्यादातर बाजारों में 24 कैरेट के आभूषण नहीं बनाए जाते हैं। आपको सुनार की दुकान पर ज्यादातर 22 कैरेट सोने के ही आभूषण मिलेंगे।

सोनी को खरीदते समय उसकी क्वालिटी का ध्यान जरूर रखते हैं। ग्राहक हॉलमार्क का निशान देखकर ही सोने की खरीदारी करते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। तो आप बाजार में जब भी सोना खरीदने जाएं। तो उस पर हॉलमार्क का निशान जरूर देखें। बता दे की हॉलमार्क का निशान सोने की सरकारी गारंटी माना जाता है।

ऐसे चेक कर सकते हैं रेट

अगर आपको कहीं से भी सोना चांदी के बारे में सही जानकारी नहीं मिल रही है तो आप इंडियन बुलियन ज्वेलर्स की ऑफिशल वेबसाइट https://ibjarates.com/ पर जाकर दोनों धातुओं के सही दामों के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको सभी धातुओं के बारे में डिटेल में जानकारी मिल जाएगी।

बता दें कि इस https://ibjarates.com/ वेबसाइट पर आपको सोना चांदी के सही दामों के साथ-साथ उसके लेटेस्ट अपडेट के बारे में भी जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाएगी। बता दें कि इस वेबसाइट पर हर रोज सोने चांदी के दामों को अपडेट किया जाता है। इसके अलावा आप चाहें तो इंडियन बुलियन ज्वेलर्स के हेल्पलाइन नंबर 8955664433 पर कॉल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories