मंगलवार, मई 21, 2024
होमबिज़नेसInvestment News: ध्यान दे! वित्तीय लक्ष्यों को पाने के लिए अपने निवेश...

Investment News: ध्यान दे! वित्तीय लक्ष्यों को पाने के लिए अपने निवेश पोर्टफोलियो की करें समीक्षा, इन 5 टिप्स का रखें ध्यान

Date:

Related stories

Investment News:आजकल हर कोई अपने निवेश (Investment) को लेकर काफी सतर्क है। निवेश के लिए लोग अक्सर कई तरह के विकल्पों को चुनते हैं। ऐसे में अगर आप भी निवेश करते हैं तो आपको अपने निवेश पोर्टफोलियो की जांच करनी चाहिए, ताकि ये आर्थिक स्तर पर आपके अनुरूप बना रहे।

आपको निवेश पोर्टफोलियो का मूल्यांकन करने के लिए एक निर्धारित बेंचमार्क की जरूरत होगी। ये आपके भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को ध्यान में रखकर बनाए जा सकते हैं। यहां जानिए निवेश की खबर (Investment News)।

Investment News: आवश्यक जानकारी इकट्ठी करें

अपने निवेश पोर्टफोलियो का मूल्यांकन करने के लिए आपको निवेश से जुड़ी डिटेल, रिपोर्ट और दस्तावेज एक जगह पर रख लें। इसमें व्यक्तिगत होल्डिंग्स (जैसे स्टॉक, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड आदि) शामिल है। फिर इन सभी का ऑनलाइन टूल के जरिए विशेलेषण करें।

अपने निवेश पोर्टफोलियो का मूल्यांकन करें

अपने निवेश में पोर्टफोलियो में शामिल स्टॉक, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड आदि का प्रतिशत के हिसाब से आकलन करें। साथ ही ये भी देखें कि आपको अपने वित्तीय लक्ष्य को पाने के लिए कि निवेशों में आक्रामकता दिखानी है और कहां पर सुरक्षित निवेश रखना है।

पोर्टफोलियो प्रदर्शन का बारीकी से करें मूल्यांकन

हर निवेश का पर्सनल आकलन करें। जिस निवेश का खराब प्रदर्शन हो, उस निवेश में आगे से ध्यान रखें। ये आपके निवेश के लक्ष्यों को बिगाड़ सकता है। साथ ही बाजार बेंचमार्क का ध्यान जरूर रखें।

संभावित संतुलन का ध्यान रखें

अगर बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ संपत्ति निवेश में बदलाव लगता है तो आप एक बार फिर निवेश के संतुलना पर ध्यान दे सकते हैं। ऐसा करके आप संभावित निवेश के खतरे को टाल सकते हैं।

टैक्स देनदारियों की समीक्षा करें

अंत में अपने पोर्टफोलियो की जांच करें। साथ ही देखें कि आपकी टैक्स देनदारियां कितनी हैं। इसके साथ ही पूंजीगत लाभ कर, लांभांश और टैक्स फायदों का भी ध्यान रखें। वहीं, टैक्स बचाने के विकल्पों पर भी कई बार विचार करें।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories