JK Tyre & Industries Ltd Share
JK Tyre & Industries Ltd Share

JK Tyre & Industries Ltd Share: शेयर बाजार में निवेश करने वालों को इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना चाहिए। दरअसल यहां पर एक ऐसी कंपनी के बारे में बता रहे हैं, जिसने पिछले कुछ सालों में कमाल का प्रदर्शन किया है। ऐसे में उसके शेयरों ने निवेशकों को तगड़ा लाभ दिया है। हम बात कर रहे हैं जेके समूह की प्रमुख कंपनी जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज की। इस कंपनी ने देश के साथ ही विदेशों में भी टायर विनिर्माण सेक्टर में एक बड़ा नाम कमाया है।

ट्रक/बस, एलसीवी, यात्री कारों, एमयूवी और ट्रैक्टरों तक फैले उत्पादों के पोर्टफोलियो के साथ कंपनी ने कमाल का फाइनेंशियल प्रदर्शन दिखाया है। कंपनी ने हाल ही में काफी अच्छा मुनाफा कमाया है। बीते तीन सालों में जेके टायर के स्टॉक ने 350 फीसदी का जबरदस्त मुनाफा दिया है। यही वजह है कि ये शेयर निवेशकों की नजर में आ गया है। क्या आपको निवेश करना चाहिए या नहीं, इस खबर में पढ़ें डिटेल।

जेके टायर का वीकली चार्ट

जेके टायर के वीकली चार्ट पर एक नजर डाले तो पता चलता है कि इसका अपट्रेंड काफी बढ़िया है। ये स्टॉक लगातार हाई रेट के साथ ऊपर की ओर जा रहा है।

JK Tyre Industries Ltd Share6
JK Tyre & Industries Ltd Share: टायर बनाने वाली कंपनी ने दिया 350 फीसदी का जबरदस्त लाभ, जानें क्या आपके निवेश के लिए सही है? 3

इस शेयर का दाम साल 2020 में लगभग 61 रुपये प्रति शेयर था, जो कि 2023 में 320 रुपये प्रति शेयर तक पहुंच गया है। इस वजह से निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिला है। ये ट्रेंड कंपनी के लगातार विकास की ओर जाते रास्ते को दिखाता है।

वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही का परिणाम

आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए जेके टायर के दूसरी तिमाही के नतीजे कमाल के रहे हैं। कंपनी ने संगठित शुद्ध लाभ में 371 प्रतिशत का धांसू इजाफा दर्ज किया है, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 51.31 करोड़ रुपये की तुलना में 242 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। कंपनी के राजस्व में भी 3.8 प्रतिशत की अच्छी वृद्धि देखी गई, जो 3897.53 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रघुपति सिंघानिया ने इस सफलता का श्रेय बाजार की उपस्थिति मात्रा वृद्धि और परिचालन दक्षता पर रणनीतिक फोकस को दिया है। वहीं, कंपनी का आशावादी दृष्टिकोण मजबूत भारतीय अर्थव्यवस्था में विश्वास को दिखाता है।

विकास को बढ़ावा देना- उत्पादन क्षमताएं और विस्तार योजनाएं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जेके टायर भारत और मैक्सिको में 12 विनिर्माण संयंत्र चलाता है, जो वित्त वर्ष 2023 में 86 प्रतिशत की क्षमता उपयोग दर के साथ 27 मिलियन टायरों की वार्षिक उत्पादन क्षमता का दावा करता है। कंपनी ने अगले दो वर्षों में 1100 करोड़ रुपये की कैपेक्स योजना की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें कैवेंडिश इंडस्ट्रीज में ट्रक बस रेडियल विस्तार और बानमोर प्लांट में पीसीआर विस्तार में निवेश शामिल है।

इस विस्तार पहल से पीसीआर उत्पादन में 35 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे वित्त वर्ष 2014 तक कुल क्षमता 34 मिलियन यूनिट तक बढ़ जाएगी। इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए वित्त पोषण जेके टायर में अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) के निवेश के माध्यम से ऋण, आंतरिक संचय और इक्विटी निवेश का मिश्रण होगा।

इस तरह से जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज कई प्रमुख सफल कारकों से प्रेरित होकर निवेश का एक शानदार मौका देता है। कंपनी लगातार अपने विस्तार के रास्तों को आगे लेकर जा रही है। इसके बाद भी निवेशकों को इसमें निवेश करने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करें। साथ ही भविष्य में अपने निवेश के विकल्पों को ध्यान में रखकर उचित फैसला लें।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया...