सोमवार, मई 6, 2024
होमबिज़नेसOld Pension Scheme: लाखों कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, अब इस राज्य में...

Old Pension Scheme: लाखों कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, अब इस राज्य में सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना

Date:

Related stories

Government Jobs: सरकारी नौकरी के लिए सुनहरा मौका, हिमाचल में 5291 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती

Government Jobs: देश के अलग-अलग हिस्सों में आज भी ज्यादा संख्या में युवा सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं। इस क्रम में वो कभी जानकारी के अभाव में चूक जाते हैं तो कभी उनके लिए नियुक्ति का ना होना ही समस्या बन जाता है।

Himachal News: मांस खाने को लेकर IIT प्रोफेसर का बेतुका बयान, कहा- इसके सेवन से ही आयी है हिमाचल में तबाही

Himachal News: कहते हैं भारत की विविधता ही इसकी पहचान है। ये विविधता जितना ज्यादा होगी इसकी खूबसूरती उतनी ही निखरेगी। ऐसे में देखा जाता है कि देश के विभिन्न कोने में लोग अपने-अपने पसंद के भोज्य पदार्थ का सेवन करते हैं।

Old Pension Scheme: पिछले कुछ समय से सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग कर रहे हैं। इसी कड़ी में लाखों कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि, हिमाचल प्रदेश में 1 अप्रैल 2023 से पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर दिया गया है।

1.36 कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

हिमाचल प्रदेश कि कांग्रेस सरकार ने राज्य में पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू कर दिया है। बता दें कि, इस योजना को शुरू करने से 1.36 कर्मचारियों को फायदा होगा जिन्हें राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसी के साथ राज्य के मुख्य सचिव ने सोमवार को पुरानी पेंशन योजना लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी।

पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित

सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना में कहा गया कि, पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत आने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों का अंशदान 1 अप्रैल 2023 से रोक दिया जाएगा। इस तरह हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए इस महीने से पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित हो गया है।

Also Read: Sudan Crisis: आपसी संघर्ष ने छीन ली 200 बेकसूरों की जिंदगी, हिंसक झड़पों पर UN महासचिव ने जताई गहरी चिंता

रिटायर लोगों को भी मिलेगा फायदा

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से मौजूदा सरकारी कर्मचारियों के फायदे के साथ रिटायर हो चुके कई कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा। जिन कर्मचारियों ने 20 साल या इससे अधिक नौकरी की है उन्हें अब पेंशन के तहत बेसिक सैलरी का 50 प्रतिशत और महंगाई भत्ते के बराबर की रकम दी जाएगी।

2004 से पुरानी पेंशन योजना को किया था बंद

बता दें कि, जनवरी 2004 से पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया गया था और 1 जनवरी 2004 के बाद सेवा में शामिल होने वाले कर्मचारियों को एनपीएस जिसे नई पेंशन योजना भी कहा जाता है उसके तहत कवर किया गया था।

Also Read: The Kapil Sharma Show के ऑफ एयर होने पर कपिल शर्मा ने तोड़ी चुप्पी, फैंस को लग सकता है तगड़ा झटका!

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories