शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसPAN Card: अभी तक नहीं बनवाया पैन कार्ड तो फटाफट करें अप्लाई,...

PAN Card: अभी तक नहीं बनवाया पैन कार्ड तो फटाफट करें अप्लाई, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

PAN Card: आज के समय में आधार कार्ड के साथ एक और डॉक्युमेंट हैं, जिसके बिना किसी भी काम को करना मुश्किल होता है। पैन कार्ड (PAN card) एक दस्तावेज बन गया है कि अगर ये नहीं है तो आपको कोई भी काम करने में काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ेगा। पैन कार्ड के बिना कोई भी सरकारी या फिर निजी काम नहीं कर सकते हैं। साथ ही बैंक से लोन लेना हो या फिर कही एडमिशन लेना हो। इन सब कामों के लिए पैन कार्ड की जरूरत होती है।

PAN Card बनाने का आसान तरीका

अगर आपका पैन कार्ड अभी तक नहीं बना है और आप पैन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो इस खबर में जानिए आप कैसे आसानी से कम वक्त में पैन कार्ड बनवा सकते हैं।  

सीधे घर पर आएगा पैन कार्ड

पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको सरकारी ऑफिसों के चक्करों भी नहीं काटने होंगे और न ही किसी को पैसे देने होंगे। आप आराम से घर बैठे ऑनलाइन तरीके से पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पैन कार्ड बनने के बाद आपके घर पर सीधे भेज दिया जाएगा, इससे आपका समय और पैसा दोनों ही बचेंगे।

पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपको घर बैठे ही सरकारी वेबसाइट NSDL की आधिकारिक साइट (https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html) पर जाना होगा।

ये भी पढ़ेंः रेल बजट में Uttarakhand को मिली 5004 करोड़ की सौगात, जानें कौन से स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास

फॉर्म में दर्ज करें सारी जानकारियां

इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा। इसके बाद आपको बताना होगा कि आपके पास पहले से कोई पैन कार्ड है या नहीं। इसके  बाद आपको कैटेगरी चुननी होगी। इसके बाद आपको टाइटल चुनना होगा। फॉर्म भरते वक्त आपको सावधानीपूर्वक जन्मतिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। सभी जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको बताए गए सभी जरूरी दस्तावेजों को ऑनलाइन ही अपलोड करना होगा।

जानिए पैन कार्ड की फीस

इसके बाद पैन कार्ड की साधारण फीस भरनी होगी, जो कि 93 (बिना जीएसटी), जबकि विदेशी नागरिकों के लिए 864 रुपये फीस है। इसके बाद पैन कार्ड फॉर्म सबमिट पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही 15 अंकों का एक रजिस्ट्रेशन नंबर बन जाता है। इस नंबर से आप अपने आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं। इसके बाद फॉर्म में दी गई सारी जानकारियां और दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो 48 घंटे के अंदर भारतीय पोस्ट के जरिए आपके घर पर आ जाएगा।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories