गुरूवार, मई 9, 2024
होमबिज़नेसPension Schemes: रिटायरमेंट के बाद पैसों की टेंशन हुई खत्म! इन योजनाओं...

Pension Schemes: रिटायरमेंट के बाद पैसों की टेंशन हुई खत्म! इन योजनाओं में निवेश कर हर महीने पाएं हजारों की पेंशन

Date:

Related stories

CBSE Class 10 & 12 Results 2024: सता रही रीजल्ट की चिंता! बच्चों के साथ माता-पिता भी रखें इन जरुरी बातों का ध्यान

CBSE Class 10 & 12 Results 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा के परिणाम को लेकर खूब चर्चाएं हो रही हैं। दावा किया जा रहा है कि शिक्षा बोर्ड जल्द ही 10वीं व 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा।

Punjab Weather Update: क्या पंजाब में तपती गर्मी पर लगेगी लगाम? जानें क्या हैं मौसम से जुड़े ताजा अपडेट

Punjab Weather Update: उत्तर भारत के आखिरी छोर पर बसा राज्य पंजाब इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। पंजाब के विभिन्न हिस्सों में तापमान बढ़ता नजर आ रहा है जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

Pension Schemes: हर व्यक्ति अपनी रिटायरमेंट की जिंदगी को टेंशन फ्री बिताना चाहता है। ऐसा करने के लिए उन्हें पैसों की तो जरूरत पड़ेगी ही लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप रिटायरमेंट के बाद कैसे पैसा कमाएंगे ? इस कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करके आप अपने बुढ़ापे में भी बंपर कमाई कर पाएंगे। इन स्कीमों में निवेश करके आपको बुढ़ापे में पैसों की टेंशन खत्म हो जाएगी।

नेशनल पेंशन स्कीम

इस लिस्ट में पहला नाम नेशनल पेंशन स्कीम का आता है। अगर आप अपने रिटायरमेंट के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो ये स्कीम आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इस स्कीम में रिटायरमेंट के बाद आपको गारंटीड पेंशन मिलेगी। इसी कड़ी में आपको बता दे कि, इस स्कीम में निवेश करके आप हर महीने 50000 रुपए तक की पेंशन पा सकते हैं। इस स्कीम में आप हर महीने 6000 रुपए निवेश करके रिटायरमेंट के बाद 50000 रुपए की हर महीने पेंशन पा सकते हैं।

अटल पेंशन योजना

इस लिस्ट में दूसरा नाम अटल पेंशन योजना का आता है। अटल पेंशन योजना एक सरकारी स्कीम है जिसमें निवेश करके आप रिटायरमेंट में हर महीने हजारों रुपए की पेंशन पा सकते हैं। ‌अटल पेंशन योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच में होनी चाहिए। इसके लिए आप हर महीने 1000 रुपये, 2000 रुपए, 3000 रुपए, 4000 रुपए या 5000 रुपए की न्यूनतम मासिक पेंशन मिलेगी।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

इस लिस्ट में तीसरा नाम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का आता है। ये स्कीम सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए निकाली है। इस स्कीम में आप को नियमित आय पर टैक्स छूट मिलती है। इसी के साथ इस स्कीम में आप न्यूनतम 1000 रुपए और अधिकतम 30 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। साथ ही इस योजना का बायाज दर 8 से बढ़ाकर 8.2 फ़ीसदी कर दिया गया है।

डाकघर मासिक आय योजना

इस लिस्ट में चौथा नाम डाकघर मासिक आय योजना का है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत आप न्यूनतम हजार रुपए और अधिकतम 9 लाख रुपए जमा करके खाता खोल सकते हैं। इसी के साथ ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम राशि 15 लाख रुपए जमा की जा सकती है। इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है। वही इसमें सालाना ब्याज 7.4 फीसदी दिया जाता है। ब्याज हर महीने आपके अकाउंट में आ जाएगा। ऐसे में आपको बता दें कि, अगर आप इस योजना में 5 लाख रूपए निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 3,083 रुपए पेंशन के तौर पर मिल सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories