सोमवार, मई 27, 2024
होमबिज़नेसPFRDA: बड़ी खबर! PFRDA ने एनपीएस ट्रस्ट, पेंशन फंड नियमों में किया...

PFRDA: बड़ी खबर! PFRDA ने एनपीएस ट्रस्ट, पेंशन फंड नियमों में किया संशोधन, जानें नए नियम

Date:

Related stories

PFRDA: पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने एनपीएस ट्रस्ट विनियमों में संशोधन के साथ राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (दूसरा संशोधन) विनियम 2023 और पेंशन फंड (संशोधन) विनियम 2023 को अधिसूचित किया है।

बता दें कि पेंशन फंड विनियमों में संशोधन कंपनी अधिनियम, 2013 के अनुरूप पेंशन फंड के प्रशासन से संबंधित प्रावधानों को सरल बनाता है। गौरतलब है कि इसका उद्देशय एनपीएस ट्रस्ट विनियमों में संशोधन ट्रस्टियों की नियुक्ति, उनके नियमों और शर्तौं, इसके अलावा ट्रस्टी बोर्ड की बैठकों के आयोजन और सीईओ- एनपीएस ट्रस्ट की नियुक्ति से संबंधित प्रावधानों को सरल बनाता है।

PFRDA ने क्या कहा?

पिछले हफ्ते,PFRDA ने कहा कि उसने पेंशन फंडों को मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के दायरे में ला दिया है, जिससे इन संस्थाओं पर निगरानी कड़ी हो गई है।

मौजूदा पेंशन फंड नियमों में नवीनतम संशोधन के हिस्से के रूप में पीएफआरडीए ने प्रायोजक और पेंशन फंड दोनों के प्रधान अधिकारियों के लिए ‘फिट और उचित’ मानदंड की अवधारणा पेश की।

संशोधन में शामिल अन्य विवरण

●फिट और उचित व्यक्ति’ मानदंडों के अनुपालन के साथ-साथ पेंशन फंड और पेंशन फंड के प्रायोजक की भूमिकाओं की स्पष्टता।

●पेंशन फंड द्वारा ऑडिट समिति और नामांकन एवं पारिश्रमिक समिति जैसी अतिरिक्त बोर्ड समितियों का गठन।

●नाम खंड में ‘पेंशन फंड’ नाम शामिल करना और 12 महीने की अवधि के भीतर इस प्रावधानों का अनुपालन करने के लिए मौजूदा पेंशन फंड की आवश्यकता।

●पेंशन फंड द्वारा प्रबंधित योजनाओं की वार्षिक रिपोर्ट में निदेशकों का उत्तरदायित्व विवरण शामिल किया जाएगा।

पारदर्शिता और अनुपालन को बढ़ावा देना

PFRDA
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

पारदर्शिता और अनुपालन को बढ़ावा देने के लिए, संशोधन मौजूदा पेंशन फंड के नाम खंड में ‘पेंशन फंड’ शब्द को शामिल करने का आदेश देता है, जिसमें अनुपालन के लिए 12 महीने छूट की अवधि होती है। इसके अतिरिक्त, पेंशन फंडों को अब उनके द्वारा प्रबंधित योजनाओं की वार्षिक रिपोर्ट में निदेशकों के उत्तरदायित्व विवरणों को शामिल करना आवश्यक है, जिससे प्रकटीकरण प्रथाओं को और बढ़ाया जा सके।

Latest stories