रविवार, मई 5, 2024
होमबिज़नेसRail Vikas Nigam Share: 3 सालों में 20 रुपये से उछलकर पहुंचा...

Rail Vikas Nigam Share: 3 सालों में 20 रुपये से उछलकर पहुंचा 150 के पार, क्या निवेश के लिए साबित हो सकता है फायदेमंद?

Date:

Related stories

Rail Vikas Nigam Share: भारत सरकार द्वारा 2003 में स्थापित रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) देश के रेलवे बुनियादी ढांचे को पुनर्जीवित करने के मिशन पर है। आरवीएनएल विभिन्न रेल परियोजनाओं जैसे पटरियों के दोहरीकरण, विद्युतीकरण, नई लाइनों और पुलों, कार्यशालाओं के निर्माण आदि का प्रभारी है। वे भारतीय रेल नेटवर्क को बढ़ाने और आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए रेल मंत्रालय के साथ मिलकर काम करते हैं। आरवीएनएल हाल के वर्षों में भारतीय शेयर बाजार में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वालों में से एक रहा है। पिछले तीन वर्षों में स्टॉक ने 600% से अधिक रिटर्न दिया है, जिससे यह वास्तव में मल्टीबैगर बन गया है।

साप्ताहिक चार्ट: एक शानदार उछाल

आरवीएनएल के शेयर मूल्य के साप्ताहिक चार्ट पर एक नज़र डालने से पिछले तीन वर्षों में हुई आश्चर्यजनक वृद्धि का पता चलता है। 2020 में स्टॉक का मूल्य केवल 20 रुपये था, लेकिन 2023 तक ये बढ़कर 150 रुपये प्रति शेयर से अधिक हो गया।

यह उल्लेखनीय उछाल आरवीएनएल के असाधारण प्रदर्शन और उसके निवेशकों को दिए गए पर्याप्त रिटर्न को उजागर करता है।

राष्ट्रीय रेल योजना में एक महत्वपूर्ण भूमिका

भारतीय रेलवे ने भारत के लिए अपनी राष्ट्रीय रेल योजना (एनआरपी) – 2030 के माध्यम से राष्ट्र के लिए एक दूरदर्शी रोडमैप तैयार किया है। यह योजना 2030 तक ‘भविष्य के लिए तैयार’ रेलवे प्रणाली बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिसका लक्ष्य ऐसी रणनीतियाँ विकसित करना है जो मॉडल को बढ़ाएँ। माल ढुलाई में रेलवे की हिस्सेदारी 45 फीसदी तक. एनआरपी न केवल मांग से पहले क्षमता का अनुमान लगाता है, बल्कि माल ढुलाई में रेलवे की मॉडल हिस्सेदारी बढ़ाने और इसे बनाए रखने के उद्देश्य से 2050 तक मांग में भविष्य की वृद्धि के लिए मंच भी तैयार करता है।

इस दृष्टिकोण को तेजी से साकार करने के लिए रेल मंत्रालय ने हाल ही में आरवीएनएल को नवरत्न का दर्जा प्रदान किया है। यह उन्नत दर्जा कंपनी को अधिक अधिकार, परिचालन स्वायत्तता और वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करता है। ये परिवर्तनकारी परिवर्तन आरवीएनएल की प्रगति को महत्वपूर्ण रूप से उत्प्रेरित करने के लिए तैयार हैं, खासकर जब यह घरेलू रेलवे डोमेन से परे अंतरराष्ट्रीय उद्यमों का पता लगाने पर विचार कर रहा है।

RVNL का मजबूत वित्तीय प्रदर्शन

FY23-24 की पहली तिमाही में RVNL का वित्तीय प्रदर्शन एक मजबूत निवेश विकल्प के रूप में इसकी स्थिति को और मजबूत करता है। कंपनी ने अपने समेकित शुद्ध लाभ में साल-दर-साल 15% की वृद्धि दर्ज की, जो Q1 के दौरान ₹343 करोड़ तक पहुंच गया। परिचालन से राजस्व भी साल-दर-साल 20% बढ़कर ₹4,640.7 करोड़ हो गया। जबकि मार्च 2023 को समाप्त तिमाही के दौरान शुद्ध लाभ में 4% की मामूली गिरावट देखी गई, जो ₹359.3 करोड़ था, कंपनी का समग्र वित्तीय स्वास्थ्य प्रभावशाली बना हुआ है। आरवीएनएल का बाजार पूंजीकरण ₹32,109 करोड़ है, जो इसकी मजबूत वित्तीय ताकत को दर्शाता है।

रेलवे बुनियादी ढांचा क्षेत्र में अवसरों पर विचार करने वाले निवेशकों के लिए, आरवीएनएल की प्रभावशाली वृद्धि और उद्योग के रुझानों के साथ तालमेल बिठाने की इसकी प्रतिबद्धता इसे एक आकर्षक विकल्प बनाती है। हालाँकि, उचित परिश्रम और व्यक्तिगत वित्तीय लक्ष्यों को निवेश निर्णयों का मार्गदर्शन करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories