रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP GIS 2023: लुलु मॉल और एलाना ग्रुप संग यूपी ने किया...

UP GIS 2023: लुलु मॉल और एलाना ग्रुप संग यूपी ने किया हजारों करोड़ का एमओयू साइन

Date:

Related stories

International Trade Show में निवेश के साथ ODOP व उद्योग पर होगी चर्चा, अर्थव्यवस्था मजबूत करने को लेकर ये है UP सरकार की तैयारी

UP International Trade Show 2023: उत्तर प्रदेश की सरकार राज्य में रोजगार और उद्योग के बढ़ावे को लेकर अपने पूर्णतः प्रयास करती नजर आ रही है।

UP News: ओपी राजभर ने सपा पर साधा निशाना, कहा- ‘हम मारते हैं तो टूटता-फूटता नहीं है, हम जानते हैं उनकी दवाई कैसे करनी...

UP News: कहते हैं राजधानी दिल्ली का रास्ता यूपी से होकर ही जाता है। इस क्रम में यूपी (Uttar Pradesh) के सभी 80 लोकसभा सीटों की बात की जाती है।

UP News: मेरठ-बुलंदशहर-बदायूं हाइवे के चौड़ीकरण को यूपी सरकार की व्यय वित्त कमेटी ने दी स्वीकृति, जल्द हो सकेगा निर्माण

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार सूबे की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए प्रयासरत है और सरकार की कोशिश है कि कैसे भी करके सूबे के विभिन्न हिस्सों में बेहतर सड़कों का निर्माण कर संचालन को और बेहतर किया जाए।

Umesh Pal Murder Case: साबरमती जेल से प्रयागराज के लिए रवाना हुई यूपी पुलिस, अतीक को सताया एनकाउंटर का ड

अतीक अहमद को लेकर यूपी पुलिस और एसटीएफ की एक टीम गुजरात अहमदाबाद की साबरमती जेल से प्रयागराज रवाना हो गई है। कुख्यात माफिया अतीक को उदयपुर राजस्थान के रास्ते यूपी लाया जा रहा है।यूपी पुलिस और यूपी एसटीएफ की टीम जब कड़ीं सुरक्षा व्यवस्था के बीच साबरमती जेल से निकालकर कैदी वाहन में बिठा रही थी। तभी मौका पाकर मीडिया को देख उसने बयान दिया कि 'कोर्ट के कंधे पर रखकर मुझे मारना चाह रहे हैं'

UP GIS 2023: भारत और यूएई के बीच में जो पारंपरिक और आर्थिक संबंध वर्षों से चले आ रहे हैं, उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से उनमें और प्रगाढ़ता आएगी। खासतौर पर उत्तर प्रदेश और यूएई के लिए यह कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होगा। ये बातें शनिवार को यूपीजीआईएस के मंच से उत्तर प्रदेश सरकार के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान और यूएई के मंत्री एचई अहमद बिन अली अल सेझ व मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर फॉरेन ट्रेड, मिनिस्ट्री ऑफ इकॉनमी एचई डॉ. थानी बिन अहमद अल जायोदी ने कहीं। यूएई के मंत्रियों ने कहा कि यह तो सिर्फ एक शुरुआत है, आने वाले समय में हमारे बहुत सारे इन्वेस्टर्स यूपी का रुख करेंगे और योगी सरकार द्वारा यूपी में लाए गए बदलाव व निवेश के अनुकूल माहौल का लाभ उठाएंगे।

हर हाथ को काम, हर चेहरे पर मुस्कान

उत्तर प्रदेश सरकार में एमएसएमई, खादी और विलेज इंडस्ट्री राकेश सचान ने कहा कि 23 सितंबर 2021 को भारत सरकार और यूएई के बीच आर्थिक सहयोग को लेकर साझेदारी हुई थी। उसके बहुत सकारात्मक परिणाण देखने को मिले हैं। इस साझेदारी के चलते यूएई और भारत के बीच व्यापार में कई गुना वृद्धि हुई है। यूएई से एक्सपोर्ट और इंपोर्ट 50 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। हमें यूपी में यूएई के साथ अच्छे संबंधों की आशा है। बीते महीने हमारी टीम ने यूएई का दौरा किया। इस दौरान लुलु मॉल ने हमारे साथ 3300 करोड़ रुपए का एमओयू साइन किया जिसके तहत वो अयोध्या और वाराणसी समेत कुछ अन्य जगहों पर भी अपने मॉल खोलेगा। वहीं, एलाना ग्रुप ने भी फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में निवेश का ऐलान किया है। लुलु मॉल के साथ सेल्फ हेल्प ग्रुप के लिए भी करार हुआ है। सीएम योगी ने ‘हर हाथ को काम, हर चेहरे पर मुस्कान’ का जो मंत्र दिया है, उसे हर हाल में सफल बनाना है। मेरी यूएई के निवेशकों से अपील है कि यूपी में आइए और निवेश कीजिए।

UP Global Investors Summit में 32.92 लाख करोड़ का निवेश, बनेंगे 92.50 लाख रोजगार के नए मौके : CM Yogi

5 साल में 100 बिलियन व्यापार का लक्ष्य

यूएई के मिनिस्टर ऑफ स्टेट एचई अहमद बिन अली अल सेझ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के साथ हमारे म्यूचुअल रिलेशन हैं। हमने हाल ही में एक-दूसरे के साथ गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट सहयोग को आगे बढ़ाया है और मुझे उम्मीद है कि यह सहयोग नई ऊंचाइयों को छुएगा। हम उत्तर प्रदेश में परंपरागत निवेश के अलावा नए और उभरते क्षेत्रों पर भी फोकस कर रहे हैं। इनमें डिफेंस, स्पेस, फूड प्रोसेसिंग, एग्रीकल्चर प्रोसेसिंग, क्लाइमेट, ड्रोन टेक्नोलॉजी, लॉजिस्टिक समेत कई अन्य क्षेत्र शामिल हैं। इसी कड़ी में यूएई की कुछ कंपनियां उत्तर प्रदेश में फूड पार्क्स बनाने जा रही हैं। हमने लक्ष्य तय किया है कि अगले 5 वर्षों में यूएई का भारत के साथ कुल व्यापार 100 बिलियन डॉलर तक पहुंचेगा।

ये भी पढ़ें:लेखिका तस्लीमा नसरीन का इस्लामिक कट्टरपंथियों पर तंज, बोली- ‘ अल्लाह की दी सजा है! Turkey Earthquake’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories