मंगलवार, मई 14, 2024
होमदेश & राज्यPatna News: दिवाली-छठ पर नहीं कर पाएंगे आतिशबाजी, PCB ने बिहार के...

Patna News: दिवाली-छठ पर नहीं कर पाएंगे आतिशबाजी, PCB ने बिहार के चार शहरों में पटाखों पर लगाया प्रतिबंध

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: पटना में PM Modi का खास अंदाज, गुरुद्वारा में मत्था टेक की श्रद्धालुओं की सेवा; देखें वीडियो

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर अलग माहौल चल रहा है। राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियां सियासी समीकरण को साधने के लिए भरपूर प्रयासरत हैं।

Patna News: रोड शो के जरिए पटना की सियासत को साधेंगे PM Modi, जानें क्या है BJP की तैयारी

Patna News: उत्तर भारत में सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के समीकरण को लेकर खूब खबरें बनती हैं।

Patna News: PM Modi के रोड शो को लेकर जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी, जानें किन रास्तों पर प्रभावित रहेगा आवागमन

Patna News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी 12 मई को सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के दौरे पर हैं जहां वो पटना में रोड-शो के जरिए जनता से अपनी पार्टी के पक्ष में समर्थन की अपील करेंगे।

Patna News: खुशखबरी! Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने पर पटनावासियों को मिलेगा बड़ा तोहफा; जानें क्या है प्रशासन की तैयारी

Patna News: देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग चरण में लोकसभा के चुनाव संपन्न हो रहे हैं। इस दौरान प्रशासन से लेकर अन्य सभी जिम्मेदार संस्थाएं वोट प्रतिशत को बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं।

Patna News: दीपावली पर इस बार बिहार में पटाखों के इस्तेमाल पर कड़ा प्रतिबंध लागू किया गया है। इस बार चार शहरों में दिवाली बिना आतिशबाजी के मनाई जाएगी। इसका मतलब है कि इन चार शहरों में आतिशबाजी की अनुमति नहीं है।

बिहार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। इन चारों शहरों में आतिशबाजी पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। जबकि, अन्य स्थानों पर भी इस बार सशर्त आतिशबाजी होगी। यानी लोग केवल ग्रीन पटाखों का ही इस्तेमाल कर पाएंगे।

इन चार शहरों में पटाखों पर बैन

राज्य के चार शहरों – पटना, मुजफ्फरपुर, गया और हाजीपुर में दिवाली और छठ त्योहारों के दौरान पटाखों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। बिहार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से यह जानकारी दी गई है। बोर्ड ने प्रतिबंध लगाने का कारण भी बताया है।

समिति का कहना है कि आतिशबाजी में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न रसायन और भारी धातुएं विभिन्न रूपों में वायु और शोर को प्रदूषित करते हैं। इससे हृदय संबंधी समस्याएं, श्रवण विकार, अप्राकृतिक सोच, मोतियाबिंद अवसाद जैसी कई समस्याएं पैदा होती हैं।

सिर्फ ग्रीन क्रैकर्स की होगी अनुमति

इसके अलावा, शहर में वायु गुणवत्ता की स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है। यह प्रतिबंध सार्वजनिक स्वास्थ्य और प्रदूषण के संदर्भ में केंद्र सरकार द्वारा पारित किया गया था। राज्य के अन्य शहरों ने भी केवल हरित पटाखों के उपयोग की अनुमति दी गई है।

पटना में तेजी से बढ़ा प्रदूषण का स्तर

बता दें कि ठंड का मौसम आते ही बिहार की राजधानी पटना में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। यहां AQI 129 के पार पहुंच गया है। पटना के अलावा हाजीपुर, मुजफ्फरपुर और गया में भी प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ दर्ज किया गया है। नतीजतन, सरकार ने एहतियात के तौर पर आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

इसके लिए पटाखा कारोबारियों पर भी सख्त कार्रवाई की जा रही है। वाणिज्यकर विभाग की टीम लगातार नियमों का उल्लंघन कर पटाखे बेच रहे कारोबारियों पर कार्रवाई कर रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories