बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंसियासी उठा-पटक के बीच छत्तीसगढ़ को आज मिल सकता है नया CM!...

सियासी उठा-पटक के बीच छत्तीसगढ़ को आज मिल सकता है नया CM! जानें राजस्थान-MP को लेकर क्या है BJP की तैयारी

Date:

Related stories

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मौसम ने ली करवट! कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरने के आसार; देखें IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के प्रमुख मैदानी राज्यों में से एक मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम ने एका-एक करवट बदले हैं। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार आज से 16 मई यानी गुरुवार तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश के साथ ओले गिरते भी नजर आ सकते हैं।

RBSE Rajasthan Board Result 2024: जल्द जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड परीक्षा का परिणाम! जानें रिजल्ट चेक करने का प्रोसेस

RBSE Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

Lok Sabha Elections 2024: BJP प्रत्याशी माधवी लता पर बड़ी कार्रवाई, मुस्लिम महिलाओं का बुर्का हटाने पर केस दर्ज

Lok Sabha Elections 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोक सभा चुनाव 2024 के चतुर्थ चरण को लेकर मतदान का क्रम जारी है। इस दौरान अलग-अलग राज्यों से नेताओं द्वारा किए गए कृत्य व उनके बयान भी सामने आ रहे हैं जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

BJP Raipur Meeting: देश के पांच राज्यों में नवंबर में विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए थे। इस दौरान तेलंगाना में कांग्रेस तो मिजोरम में जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने सरकार बनाई थी। इन दोनों राज्यों को नया मुख्यमंत्री भी मिल गया जिसके तहत तेलंगाना में रेवंत रेड्डी तो मिजोरम में जेडपीएम नेता लालदुहोमा ने सीएम पद की शपथ ले ली है। हालाकि इन्हीं राज्यों के साथ संपन्न हुए राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल की थी जहां अब तक मुख्यमंत्रियों के नाम का ऐलान नहीं हो सका है। खबरों की मानें तो छत्तीसगढ़ के लोगों का ये इंतजार आज खत्म होगा और भाजपा आज छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर सकती है। इसको लेकर केन्द्रीय पर्यवेक्षक अर्जुन मुंडा, सर्बानंद सोनोवाल और दुष्यंत गौतम रायपुर में आज नव निर्वाचित विधायकों के साथ रायपुर में बैठक करेंगे। दावा किया जा रहा है कि इस बैठक के बाद भाजपा छत्तीसगढ़ के नए विधायक दल के नेता को चुन सकती है।

सीएम पद के लिए इन नामों पर हो सकती है चर्चा

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद को लेकर कई दावेदार हैं। इसमें प्रमुख रुप से सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ अरुण साव, विष्णुदेव साय,ओपी चौधरी और रेणुका सिंह के नाम शामिल हैं। केन्द्रीय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति के हिसाब से दावा किया जा रहा है कि भाजपा छत्तीसगढ़ में आदिवासी सीएम का फॉर्मूला अपना सकती है। इसके तहत पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय और रेणुका सिंह प्रबल दावेदार बताए जा रहे हैं। वहीं अगर पार्टी ओबीसी चेहरों पर दाव लगाती है तो पूर्व नौकरशाह ओपी चौधरी या अरुण साव के नाम पर मुहर लग सकती है।

मध्य प्रदेश में चढ़ा सियासी पारा

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने एकतरफा जीत हासिल करते हुए सूबे की 230 विधानसभा सीट में से 163 सीटें जीती थीं। यहां मुख्यमंत्री चुनने के लिए केन्द्रीय नेतृत्व से हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, के लक्ष्मण और आशा लकड़ा को भेजा गया है। खबर है कि पर्यवेक्षकों की ये टीम कल यानी सोमवार को विधायकों के साथ भोपाल में बैठक करेगी जहां मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग सकती है। एमपी में मुख्यमंत्री पद के लिए शिवराज सिंह चौहान के साथ प्रहलाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योदियारादित्य सिंधिया व सूबे के कुछ अन्य नेताओं के नाम पर चर्चा चल रही है।

राजस्थान में नए CM के लिए इन नामों पर चर्चा

देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान राजस्थान का चुनाव सबसे अहम लग रहा था। इ़स राज्य के लिए भाजपा ने जीतोड़ मेहनत की थी और राज्य में 100 से ज्यादा विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत का आंकड़ा पार किया था। अब राजस्थान के नए मुख्यमंंत्री को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू है। भाजपा केन्द्रीय नेतृत्व की ओर से राजस्थान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सांसद सरोज पांडे व वरिष्ठ नेता विनोद तावड़े को पर्यवेक्षक बना कर भेजा गया है। खबर है कि 12 दिसंबर यानी मंगलवार को जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक होगी जिसमें सूबे के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जा सकता है।

राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के लिए पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के साथ विद्याधर नगर से विधायक चुनी गईं दीया कुमारी, तिजारा से विधायक चुने गए बाबा बालकनाथ, वरिष्ठ नेता सीपी जोशी, पूर्व नेता प्रतिपक्ष राज्यवर्धन सिंह, गजेन्द्र सिंह शेखावत, ओम माथुर, अश्विनी वैष्णव व अर्जुनराम मेघवाल जैसे नामों पर चर्चा होने की संभावना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories