शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंकच्छ और सौराष्ट्र के तटीय क्षेत्र से आज टकराएगा Cyclone Biparjoy, IMD...

कच्छ और सौराष्ट्र के तटीय क्षेत्र से आज टकराएगा Cyclone Biparjoy, IMD ने इन इलाकों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

Date:

Related stories

Cyclone Biparjoy: अरब सागर से चक्रवर्ती तूफान Biparjoy गुजरात की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि, तूफान आज करीब 2:30 गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों से टकरा सकता है। बता दें कि, इस चक्रवर्ती तूफान की स्पीड लगभग 150 किलोमीटर की है। ऐसे में महाराष्ट्र और गुजरात में समुद्र में ऊंची ऊंची लहरें उठ रही है। वहीं तूफानी हवाओं की वजह से लोगों में खौफ की स्थिति बनी हुई है। चक्रवर्ती तूफान Biparjoy आज यानी 15 जून को गुजरात के कच्छ इलाके से टकरा सकता है। इसी के साथ कच्छ-पाकिस्तान के बीच लैंडफॉल करने की भी संभावना जताई गई है।

IMD ने 8 जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

चक्रवर्ती तूफान Biparjoy के खतरनाक रूप को देखते हुए गुजरात के 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बता दें कि, कच्छ समेत गुजरात के 8 इलाकों में आज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसी के साथ समुद्री तट के आसपास के गांवों को खाली करके 75 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। साथ ही आपको बता दें कि, चक्रवर्ती तूफान Biparjoy के खतरनाक रूप को देखते हुए भारतीय सेना को स्टैंड बाय पर रखा गया है। आईएमडी ने बताया कि, तूफान Biparjoy गुजरात के जखाऊ पोर्ट से करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर है। ऐसे में गुरुवार को ये तूफ़ान जखाऊ पोर्ट से टकरा सकता है।

Also Read: Cyclone Biparjoy: ‘बिपरजॉय’ पर IMD का बड़ा अपडेट, पिछले 6 घटों में धीमी पड़ी रफ्तार, द्वारका में नहीं करेगा लैंडफॉल

राजस्थान में भी बढ़ी सतर्कता

अरब सागर से आ रहे चक्रवात Biparjoy के गुजरात के निकट आते ही राजस्थान में सतर्कता बढ़ा दी गई है। बता दें कि, राजस्थान में आपदा प्रबंधन विभाग ने संभावित तूफान से निपटने की पूरी तैयारी कर ली है। इसी कड़ी में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चक्रवात Biparjoy की तैयारियों को लेकर जयपुर में आपदा प्रबंधन बैठक की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी बीते बुधवार को तीनों सेना प्रमुखों से बात की और चक्रवर्ती Biparjoy के प्रभाव से निपटने के लिए सशस्त्र बालों की तैयारियों की समीक्षा की। इसके बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि, सशस्त्र बल चक्रवात के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने में हरसंभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

Also Read:अगर नहीं किया Pan Aadhaar Link तो कुछ दिन बाद बेकार हो जाएगा पैन कार्ड, यहां जानिए जोड़ने का आसान प्रोसेस

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories