शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंअगर नहीं किया Pan Aadhaar Link तो कुछ दिन बाद बेकार हो...

अगर नहीं किया Pan Aadhaar Link तो कुछ दिन बाद बेकार हो जाएगा पैन कार्ड, यहां जानिए जोड़ने का आसान प्रोसेस

Date:

Related stories

Pan Aadhaar Link: अगर आप इतनी आय अर्जित करते हैं, जो आयकर के दायरे में आती है तो आयकर दाखिल (income tax return) करते ही होंगे। ऐसे में आप सभी आयकर रिटर्न (ITR) भरने वालों के लिए एक बड़ी जानकारी सामने आई है। इनकम टैक्स ने आयकर भरने की डेट की जानकारी दी है। 31 जुलाई 2023 तक सभी को अपना आईटीआर दाखिल करना होगा। ऐसा न करने पर आपको भारी जुर्माने का सामना करना होगा।

हो सकती है ये परेशानी

वहीं, आधार कार्ड (aadhar card) और पैन कार्ड (pan card) को लिंक करने की अंतिम तारीख (Pan Aadhaar Linking) पास आ रही है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड और पैन कार्ड को 30 जून 2023 तक ही आपस में लिंक (Pan Aadhaar Card Link Last Date) किया जा सकता है। ऐसे में अभी तक अगर आपने आधार को पैन (Pan Aadhaar Link) को लिंक नहीं किया है तो आपको जल्द से जल्द से ये काम करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

इतने जुर्माने के साथ करें आधार-पैन लिंक

अगर आपने आधार और पैन कार्ड लिंक नहीं किया तो आप आयकर रिटर्न नहीं भर पाएंगे। साथ 30 जून के बाद आपका पैन कार्ड एक कागज का टुकड़ा रह जाएगा। आप अभी भी 1000 रुपये का फाइन भरकर आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवा सकते हैं। आधार और पैन लिंक न होने पर आप कई तरह के काम नहीं कर पाएंगे। साथ ही आपको भारी आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ेगा। शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में भी निवेश नहीं कर पाएंगे। 5 लाख से अधिक गोल्ड नहीं खरीद पाएंगे। बैंक में 50 हजार से जमा और निकासी नहीं कर सकते। इसके अलावा कई तरह के टैक्स लाभ भी नहीं मिलेंगे। अगर आपको आधार और पैन को लिंक करने की प्रक्रिया (Pan Aadhaar Card Linking Process) मालूम नहीं है तो आप नीचे दी गई जानकारी की मदद ले सकते हैं।

How to Link Pan Aadhaar Card

  • आधार और पैन को लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां पर मांगी गई जानकारी भरने के बाद क्विक सेक्शन पर जाएं। फिर वहां पर आधार नंबर, पैन नंबर और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको I validate my Aadhaar details के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे भर दें।
  • इसके बाद 1000 रुपये का जुर्माना देकर आप आधार और पैन कार्ड को लिंक कर लें।

ये भी पढ़ें: KTM Electric Scooter में मिलेगी 100KM की रेंज, इन तूफानी स्पेक्स को जानकर Ola और Hero की उड़ी नींद!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories