शनिवार, मई 11, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi-NCR Water Shortage: दिल्ली-एनसीआर के निवासी अभी से कर लें जरूरी इंतज़ाम,...

Delhi-NCR Water Shortage: दिल्ली-एनसीआर के निवासी अभी से कर लें जरूरी इंतज़ाम, त्योहारों के बीच इस वजह से हो सकती है पानी की भारी किल्लत!

Date:

Related stories

Delhi-NCR Water Shortage: अक्टूबर माह में दशहरा, नवंबर माह में दीपावली और भैया दूज का त्यौहार मनाया जाना है। ऐसे में अचानक से यदि आपसे कोई यह कह दें, कि त्योहारों के बीच पानी की कमी हो सकती है, तो आपको बहुत बुरा लगेगा। ठीक ऐसी ही खबर दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए है। बताया जा रहा है यहां 20 दिनों के लिए पानी की भारी कमी हो सकती है। इस सन्दर्भ में यूपी सिंचाई विभाग ने बड़ी अपडेट दी है। वहीं दूसरी तरफ जब लोगों को इस बारे में पता चला तो उन्होंने विरोध जताया है। अब बड़ा सवाल है, कि आखिर आगामी त्योहारों से पहले पानी की भारी शॉर्टेज कैसे हो सकती है? आइए जानते हैं। 

आगामी दिनों में दिल्ली-एनसीआर में पानी की भारी शॉर्टेज

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में पानी की भारी शॉर्टेज को लेकर बड़ी खबर यूपी सिचाई विभाग की तरफ से आ रही है। दरअसल बरसात के बाद गंगा नहर की सफाई हर साल की जाती है। इसकी वजह यह है, कि उसमें गंदगी और गाद को अच्छे तरीके से निकाला जाता है। जिसके बाद पानी की सप्लाई एनसीआर के क्षेत्रों में कर दी जाती है। ऐसे में अब खबर है, कि गंगा नहर का सफाई करने की योजना है। ऐसे में आगामी 20 दिनों  24 अक्टूबर से लेकर 14 नवंबर तक के लिए पानी की सप्लाई प्रभावित रह सकती है।  ऐसे में तब एनसीआर के लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है।       

लोगों का क्या है कहना

इस मुद्दे पर गाज़ियाबाद के लोगों का कहना है, कि नगर निगम को पानी की समस्या का दूसरा विकल्प का रास्ता ढूढ़ना चाहिए। जिससे की हमें पानी के दिक्कतों का सामना न।  बता दें कि अभी तीन दिनों के लिए पानी सप्लाई पूरी तरह से चालू रहेगी। लेकिन जैसे ही नहर सफाई का कार्य शुरू किया जाएगा, वैसे ही दिक्कतों का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

 बता दें कि गाजियाबाद के प्रताप विहार वॉटर प्लांट तक पानी पहुंचने में 72 घंटे का समय लगता है। यह पानी हरिद्वार से आता है। यह पानी 3 दिनों के लिए स्टोर किया जा सकता है। ऐसे में सिर्फ तीन दिन ही पानी सुचारू रहने की उम्मीद है। अब देखना होगा प्राधिकरण इस पर कैसा रुख रखती है। लोगों को चाहिए कि वह पानी थोड़ा बहुत-स्टोर कर लें।  साथ ही अब पानी बिना वजह खर्च न करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

   

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें