मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमख़ास खबरेंHaryana News: बड़ी खबर! किसान आंदोलन के बीच फसल ऋण पर ब्याज...

Haryana News: बड़ी खबर! किसान आंदोलन के बीच फसल ऋण पर ब्याज और जुर्माना माफ करेगी खट्टर सरकार, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Haryana News: जींद में Arvind Kejriwal व CM Mann की जनसभा, AAP को बताया बदलाव की उम्मीद; जानें डिटेल

Haryana News: हरियाणा के प्राचीन शहरों में से एक जींद शहर में आज जनसैलाब नजर आया। दरअसल आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की ओर से जींद में बदलाव जनसभा को संबोधित किया गया है।

Delhi-NCR News: खुशखबरी! इस पुल के उद्घाटन के बाद Aligarh-Agra पहुंचना आसान, जानें डिटेल

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली से देश के विभिन्न हिस्सों में आवागमन की सुविधा उपलब्ध है। दावा किया जाता है दिल्ली में मार्ग दुरुस्त होने के कारण लोगों का सफर बेहद आसान होता है।

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य का बजट पेश करते हुए 30 सितंबर 2023 तक फसल ऋण पर ब्याज माफी की घोषणा की है। आपको बता दें कि यह खट्टर सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट है। गौरतलब है कि इसी साल हरियाणा में विधानसभा के चुनाव भी होने है। वहीं किसान आंदोलन के बीच यह हरियाणा सरकार का एक मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को राज्य का बजट पेश करते हुए फसल ऋण पर ब्याज माफी की घोषणा की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने क्या कहा?

अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करते हुए मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि मैं फसल ऋण पर ब्याज और जुर्माना माफ करने की घोषणा करता हूं यदि फसल ऋण 30 सितंबर, 2023 तक लिया गया था, और मूल राशि का भुगतान 31 मई, 2024 तक किया गया था। (Haryana News) बशर्ते कि किसान एमएफएमबी (मेरी फसल मेरा ब्योरा) के साथ पंजीकृत हो। मुख्यमंत्री ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 1.89 करोड़ लाख करोड़ रुपये का बजट पेश करते हुए कहा।

सरकार ने ड्यूटी के दौरान मरने वाले सैनिकों के परिवारों के लिए वित्तीय मुआवजे को दोगुना कर 1 करोड़ रुपये करने का भी फैसला किया है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि उनकी सरकार 1 लाख रुपये की वार्षिक आय वाले लगभग 22.89 लाख परिवारों को हरियाणा (Haryana News) रोडवेज में 1000 किलोमीटर की मुफ्त यात्रा प्रदान करेगी, जिससे 84 लाख लोगों को लाभ होगा।

Haryana News
Farmer Protest

Haryana News: विपक्ष ने लगाया आरोप

बजट के दौरान नेता प्रतिपक्ष भूपिंदर सिंह हुड्डा ने उनसे पूछा कि आप किसानों की बात करते हैं, फिर एनएसए क्यों लगाते हैं। इसका जवाब देते हुए मनोहर लाल खट्टर ने कहा जितना किसान आपको प्रिय है उतने ही हमारे भी है। मैं किसान का बेटा हूं और में किसानों का दर्द समझ सकता हूं। (Haryana News) बता दें कि शुक्रवार को हरियाणा पुलिस ने कहा कि वह चल रहे किसान आंदोलन का हिस्सा रहे कुछ किसान नेताओं के खिलाफ एनएसए के प्रावधानों को लागू करने के पहले के फैसले को वापस ले रही है।

Latest stories